×

NSE के शुरुआती कारोबार में आई तकनीकी गड़बड़ी, अब कमेटी करेगी समीक्षा

tiwarishalini
Published on: 10 July 2017 2:55 PM GMT
NSE के शुरुआती कारोबार में आई तकनीकी गड़बड़ी, अब कमेटी करेगी समीक्षा
X
NSE के शुरुआती कारोबार में आई तकनीकी गड़बड़ी, अब कमेटी करेगी समीक्षा

मुंबई: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) ने सोमवार को कहा कि शुरुआती कारोबार में आई तकनीकी गड़बड़ी के मामले को प्रौद्योगिकी से संबंधित आंतरिक कमेटी को सुपुर्द कर दिया गया है।

एनएसई के मुताबिक, आंतरिक कमेटी समस्या की समीक्षा करेगी और इस तरह की तकनीकी समस्या की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए उपायों को मंजूरी प्रदान करेगी। कमेटी में पब्लिक इंटरेस्ट डायरेक्टर्स और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ...NSE में तकनीकी गड़बड़ी, F&O सेगमेंट में ट्रेडिंग प्रभावित, कारोबार बहाल

एनएसई ने बयान में कहा, "समस्या के कारणों का विश्लेषण और उसकी पहचान करने के लिए मामले की जांच आंतरिक प्रौद्योगिकी दल और बाहरी कंपनियां कर रही हैं, ताकि इसकी पुनरावृत्ति रोकने के लिए उपाय सुझाए जा सकें।"

बता दें कि एनएसई में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तकनीकी गड़बड़ी दर्ज की गई, जिसके कारण कारोबार प्रभावित हुआ। हालांकि इसे अब बहाल कर लिया गया है। गड़बड़ी की वजह से शुरुआती सत्र में नकदी के साथ-साथ वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) कारोबार प्रभावित हुआ।

यह भी पढ़ें ... रिकॉर्ड तेजी पर बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स 355, निफ्टी 105 अंक बढ़ा

स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक, नकदी और एफएंडओ श्रेणी में तकनीकी गड़बड़ी से पहुंची बाधा को दुरुस्त कर लिया गया है। एनएसई का कहना है कि इसकी सभी श्रेणियों ने दोपहर 12.30 बजे कारोबार दोबारा शुरू हो गया।

इससे पहले एनएसई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "नकदी बाजार में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से एनएसई के नकद एवं एफएडओ श्रेणी दोनों में कारोबार बाधित रहा। एनएसई की तकनीकी टीम मामले की जांच कर रही है।"

यह भी पढ़ें ... शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती, हरे निशान के साथ खुला मार्केट

एनएसई में इस तकनीकी गड़बड़ी का उस समय पता चला, जब एनएसई शेयर बाजार की दरें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मूल्य दरों के समान नहीं रही।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story