×

Land For Job Scam Case: ED दफ्तर से 8 घंटे बाद बाहर निकले तेजस्वी यादव, बाहर डटे रहे राजद समर्थक

Land For Job Scam Case: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में ईडी पूछताछ की।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyReport aman
Published on: 30 Jan 2024 2:06 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2024 3:18 PM GMT)
Tejashwi yadav Lalu Yadav
X

Tejashwi yadav Lalu Yadav (photo: social media ) 

Land For Job Scam Case: जमीन के बदले नौकरी (Land For Job Scam) केस में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अध्यक्ष लालू प्रसाद से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के बाद मंगलवार (30 जनवरी) को उनके बेटे और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करीब 8 घंटे तक पूछताछ की। ईडी की तेजस्वी से पूछताछ के दौरान उनकी बहन और लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य अपने मीडिया अकाउंट से लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रहीं। रोहिणी ने एक्स पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए। एक पोस्ट में उन्होंने लिखा- 'तेजस्वी न डरने वाला है। भाजपा को धूल चटाने वाला है। अकेले डटा है शेर दिल नेता का जो बेटा है'।

इससे पहले इसी मामले में सोमवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव खुद पेश हो चुके हैं। बता दें, लालू-तेजस्वी के अलावा उनके परिवार पर शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। पूर्व रेल मंत्री से 29 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय ने अपने पटना स्थित दफ्तर में करीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी। आज उनके बेटे तेजस्वी यादव से इसी मामले में 8 घंटे पूछताछ चली। तेजस्वी सुबह साढ़े 11 बजे पटना स्थित एजेंसी के रीजनल दफ्तर पहुंचे थे। दफ्तर के बाहर उनके समर्थक डटे रहे। जमकर नारेबाजी भी की। मौके पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रही।

सोमवार को भी राजधानी पटना में काफी गहमागहमी रही। लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू यादव से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से सुबह ही ईडी के अधिकारियों की एक टीम पटना पहुंची थी। दरअसल, एजेंसी 27 जनवरी तक दिल्ली में राजद सुप्रीमो से पूछताछ करने की तैयारी कर रही थी लेकिन उनके आने में असमर्थता को देखते हुए अधिकारी पटना पहुंच गए और राबड़ी आवास में लालू से पूछताछ करने का निर्णय लिया। लेकिन राजद सुप्रीमो स्वयं एजेंसी के पटना दफ्तर रवाना हो गए।

10 घंटे से ज्यादा चली पूछताछ, झल्लाए लालू

पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री सुबह सवा 11 बजे अपनी बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के साथ पटना स्थित ईडी के रीजनल दफ्तर पहुंचे। दिल्ली से आए एक दर्जन अधिकारियों ने जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में लालू यादव से 70 सवाल किए। बताया जाता है कि एक ही सवाल को कई एंगल से पूछे जाने पर राजद प्रमुख कई बार अधिकारियों पर झल्लाए भी। उनसे 2004 से 2009 के दौरान रेलवे में किन-किन पदों पर कितने लोगों को कहां-कहां नौकरी दी गई, इस बारे में सवाल किए गए।

पूछताछ के दौरान ईडी अधिकारियों ने उनके स्वास्थ्य का पूरे ख्याल रखा। उन्हें नियमित अंतराल पर ब्रेक दिया जाता था। उन्हें चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और शाम का नाश्ता भी दिया गया। डॉक्टरों द्वारा लिखी गई दवाईयां भी उन्हें निर्धारित अंतराल पर खाने की अनुमित दी गई। दवाईयों को खिलाने के लिए बेटी मीसा भारती को भी दफ्तर के अंदर आने की इजाजत दी गई। बता दें कि मीसा खुद इस मामले में आरोपी बनाई गई हैं। लालू यादव रात 9 बजे ईडी कार्यालय से बाहर आए।

राजद बीजेपी और नीतीश पर हमलावर

लालू यादव से पूछताछ के दौरान पटना का सियासी तापमान चढ़ा हुआ था। राबड़ी आवास से लेकर ईडी दफ्तर तक राजद कार्यकर्ताओं का भारी जमावड़ा हुआ था और उनके निशाने पर केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी थी। राजद कार्यकर्ता बीजेपी के तीन जमाई – ‘ईडी, आईटी और सीबीआई’ जैसे नारे लगा रहे थे। एजेंसी के दफ्तर के बाहर बेकाबू हो रहे राजद कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करने के लिए खुद मीसा भारती को उनके बीच आना पड़ा। राजद की राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने आरोप लगाया कि सरकार उनके बीमार पिता को परेशान कर रही है।

वहीं, राजद ने एक्स पर लालू के बाहर आने का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, जिस तरह वृत्रासुर के वध के लिए देवराज इंद्र का वज्र दधीचि ऋषि की हड्डियों से बना, उसी प्रकार RJD कार्यकर्ताओं का चट्टानी दृढ़ संकल्प भी लालू यादव की BJP-RSS के आगे नहीं झुकने की ज़िद से ताकत और प्रेरणा पाकर बना है! झुकना और पलटी मारना लालूवादियों के DNA में नहीं!

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story