×

महागठबंधन पर खींचतान: तेजस्वी के नाम पर कांग्रेस बिदकी

raghvendra
Published on: 22 April 2023 5:32 PM GMT
महागठबंधन पर खींचतान: तेजस्वी के नाम पर कांग्रेस बिदकी
X

पटना: लोकसभा चुनाव के बाद महागठबंधन में चल रही खींचतान और तेज होती जा रही है। विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ नेता को लेकर तकरार शुरू हो गई है। ताजा मामला राजद और कांग्रेस में खिंची तलवार का है। राजद की ओर से तेजस्वी यादव की मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पर कांग्रेस को ऐतराज है।

बिहार कांग्रेस के प्रभारी बनाए गए शक्ति सिंह गोहिल ने साफ तौर पर कहा कि उपचुनाव और चुनाव में कांग्रेस मुख्य भूमिका में होगी। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी बनाने का फैसला राजद का हो सकता है। कांग्रेस व्यक्ति विशेष की बात ही नहीं करती। कांग्रेस तो जनता और उसके मुद्दों की बात करती है। विधानसभा चुनाव में अभी समय है और अभी से मुख्यमंत्री पद को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

गोहिल बोले- मुख्य भूमिका में रहेगी कांग्रेस

राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद उस समय बिहार के प्रभारी रहे शक्ति सिंह गोहिल ने भी प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था। अभी हाल ही में सोनिया गांधी ने उन्हें नए सिरे से बिहार में कांग्रेस प्रभारी पद की जिम्मेदारी सौंपी है। नई जिम्मेदारी मिलने के बाद गोहिल ने कहा कि उपचुनाव हो या फिर आगामी विधानसभा के चुनाव कांग्रेस मुख्य भूमिका में रहेगी। पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं को चुनाव से जुड़ी कार्ययोजना बनाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि उपचुनाव हो या फिर विधानसभा चुनाव, कांग्रेस के अधिक से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे। गोहिल के बयान से साफ है कि इस बार कांग्रेस बिहार में अपने भविष्य को लेकर भी मंथन कर रही है। पार्टी इस बार राजद का किसी प्रकार का दबाव मानने को तैयार नहीं दिख रही है।

महागठबंधन का होगा विस्तार: कुशवाहा

उधर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मुलाकात कर महागठबंधन पर चर्चा की है। मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि राज्य में महागठबंधन का दायरा बढ़ाया जाएगा। कई और दलों को महागठबंधन में शामिल किया जाएगा। आने वाले दिनों में इसमें वामदलों को भी जोडऩे की कोशिश होगी। उन्होंने कहा कि 12 अक्टूबर को पटना में डॉ.राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर महागठबंधन की ओर से सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। वामदलों को भी इसमें बुलाया जाएगा।

वामदलों को साथ लेकर चलेंगे

कुशवाला ने कहा कि हमारी कोशिश है कि विधानसभा चुनाव में वाम दल भी महागठबंधन के साझीदार रहें। कुशवाहा के बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि लालू से मुलाकात के दौरान उन्हें इस संबंध में राजद सुप्रीमो की ओर से कोई न कोई सहमति अवश्य दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि हम इस वर्ष होने वाले उपचुनाव साथ लड़ेंगे। उन्होंने दावा किया कि महागठबंधन के पुराने स्वरूप में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्होंने हम प्रमुख जीतनराम मांझी महागठबंधन का प्रमुख सहयोगी बताया।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story