आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से हाहाकार, 27 लोगों की मौत, 100 से अधिक ट्रेनें रद्द, IMD का अलर्ट

Telangana- Andhra Floods: भारी बारिश ने दोनों राज्यों में 27 लोगों की जान ले ली है और सौ से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Sep 2024 6:37 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 6:53 AM GMT)
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से हाहाकार, 27 लोगों की मौत, 100 से अधिक ट्रेनें रद्द, IMD का अलर्ट
X

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से हाहाकार   (photo: social media )

Telangana- Andhra Floods: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लगातार भारी बारिश के कारण हाहाकार मच गया है। दोनों राज्यों के कई इलाकों में बाढ़ के कारण चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है। दोनों राज्यों की कई नदियां उत्थान पर हैं और बाढ़ ग्रस्त इलाकों से हजारों लोगों को निकाल कर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। भारी बारिश ने दोनों राज्यों में 27 लोगों की जान ले ली है और सौ से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। अभी भी हालत सुधरने के आसार नहीं हैं क्योंकि मौसम विभाग की ओर से आगे भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तेलंगाना में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश की आशंका से हाई अलर्ट रखा गया है। राज्य के सभी सरकारी विभागों में आज छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में आज के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है।

पीएम मोदी ने दिया हर संभव मदद का आश्वासन

दोनों राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ से चिंताजनक स्थिति होने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से बातचीत में केंद्र की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों राज्यों के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी हासिल की।

हैदराबाद में भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है और इस कारण आज सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। तेलंगाना में भी हालत काफी खराब बने हुए हैं और इसी कारण वहां भी आज स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।


रेल और सड़क यातायात प्रभावित

भारी बारिश के कारण सड़क और रेल यातायात पर भी काफी असर पड़ा है। कई इलाकों में लोगों के वाहन फंस गए और उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ट्रेन सेवा प्रभावित होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण सौ से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और कई ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं।

दक्षिण मध्य रेलवे नेटवर्क पर भारी बारिश का काफी असर पड़ा है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का कहना है कि भारी बारिश के कारण विजयवाड़ा और गुंटूर जिले पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं। विजयवाड़ा-गुंटूर राष्ट्रीय राजमार्ग और विजयवाड़ा-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग भी डूब गया है जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है।


खम्मम और विजयवाड़ा की स्थिति गंभीर

भारी बारिश और बाढ़ के कारण खम्मम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है और इस जिले के तमाम इलाकों में लोग अपने घरों की छतों पर फंसे हुए हैं। यहां के ज्यादातर इलाके पानी में डूबे हुए हैं और लोगों को राहत शिविरों से तक पहुंचाने के लिए सिर्फ हेलीकॉप्टर का विकल्प बाकी रह गया है। अभी तक हेलीकॉप्टर से लोगों को निकालने का काम शुरू नहीं हो सका है और इस कारण लोगों में नाराजगी भी दिख रही है। राज्य सरकार की ओर से जल्द से जल्द हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों को बाहर निकलने का प्रयास किया जा रहा है।

विजयवाड़ा में भी हालत गंभीर बने हुए हैं। बारिश के कारण यह जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है और जिले के एक नाले में तूफान के कारण कई लाखों में पानी भर गया है। कृष्णा नदी के उफान पर होने के कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को चेतावनी जारी गई की गई है। हालात की गंभीरता को देखते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू विजयवाड़ा में डेरा डाले हुए हैं।


तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने की हालात की समीक्षा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बाढ़ और बारिश से स्थिति गंभीर होने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में हालात की समीक्षा की। उन्होंने सरकारी अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया। राहत अभियान के मद्देनजर ही सरकारी अफसरों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि अत्यंत जरूरी काम होने पर ही वे अपने घरों से बाहर निकले।




अभी हालात सुधरने के आसार नहीं

अभी आने वाले दिनों में भी हालात सुधरने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों राज्यों के अलावा विदर्भ, रायल सीमा, कर्नाटक और मराठवाड़ा में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क किया है। पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story