×

KCR's Daughter on Hunger Strike: तेलंगाना सीएम की बेटी कविता भूख हड़ताल पर, महिला आरक्षण को लेकर जंतर-मंतर पर बैठीं

Telangana CM KCR's Daughter on Hunger Strike: तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता शुक्रवार को जतंर-मंतर पर महिला आरक्षण बिल को लेकर धरना दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 March 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 6:42 AM GMT)
Women Reservation Issue
X

जंतर मंतर पर की भूख हड़ताल (Pic: Social Media)

Telangana CM KCR's Daughter on Hunger Strike: दिल्ली शराब घोटाले को लेकर घिरीं तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता शुक्रवार को जतंर-मंतर पर महिला आरक्षण बिल को लेकर धरना शुरु कर दिया है। भारत राष्ट्र समिति MLC और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता ने संसद के मौजूदा बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर में एक दिवसीय भूख हड़ताल की।

इस दौरान उनके साथ 16 अन्य विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद रहें। हालांकि, पुलिस ने उन्हें धरना-प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी है। तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य कविता ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने पहले उन्हें परमिशन दी थी, फिर अचानक उसे कैसे रद्द कर दिया गया। वो इस मामले को लेकर पुलिस से बात करेंगी। उन्होंने प्रदर्शन से पीछे हटने से साफ इनकार कर दिया।

महिलाओं के लिए विधानसभाओं में हो 33 प्रतिशत आरक्षण

दिल्ली में प्रेस से बात करते हुए केसीआऱ की बेटी कविता ने कहा कि पिछले 27 सालों से महिला आरक्षण बिल को लेकर संघर्ष चल रहा है। इस बीच कितनी भी सरकारें बदलीं, लेकिन उसे मंजूरी नहीं मिली। विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण होना चाहिए। हम इस बिल के लिए लड़ाई जारी रखेंगे। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए बीआरएस नेत्री ने कहा कि उन्होंने 2014 और 2019 के चुनाव में महिला आरक्षण बिल लाने का वादा किया था, मगर अब इस पर बात भी नहीं कर रहे हैं।

चुनाव से पहले हमारे नेताओं को बनाया जा रहा निशाना

शराब घोटाले को लेकर पहले सीबीआई और अब ईडी द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर के कविता ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि ईडी ने 9 मार्च को आने का नोटिस दिया था। कानून कहता है कि एक महिलाओं से घर पर पूछताछ होनी चाहिए। मैं जांच में पूरे दिल से उनका सहयोग करूंगी।

कविता ने आगे कहा कि तेलंगाना में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले जांच एजेंसियां का विपक्षी नेताओं पर रेड डालना भाजपा की नीति है। उनका मकसद हमारे नेताओं को चुनाव से पहले आतंकित करना है। केंद्र सरकार ने हमारे मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और एमएलसी को निशाना बनाया है।

ईडी कल करेगी कविता से पूछताछ

दिल्ली शराब घोटाले की आंच सीएम केसीआर के आंगन तक पहुंच गई है। उनकी बेटी और विधान परिषद की सदस्य के कविता के करीबियों की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें भी कल यानी शनिवार 11 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। इस मामले में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story