×

तेलंगाना चुनाव: क्या अकबरुद्दीन ओवैसी को मिलेगी चुनौती?

raghvendra
Published on: 30 Nov 2018 8:09 AM GMT
तेलंगाना चुनाव: क्या अकबरुद्दीन ओवैसी को मिलेगी चुनौती?
X

हैदराबाद: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में चंद्रायानगुट्टा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ऐसा है जहां ७० फीसदी से ज्यादा आबादी मुस्लिम है। पुराने शहर के इस इलाके में आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहदुल मुलसमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के छोटे भाई अकबरुद्दीन का दबदबा रहा है। देखना ये है कि क्या इस चुनाव में कांग्रेस और भाजपा कोई करिश्मा दिखा पाएंगी?

इस निर्वाचन क्षेत्र से इस बार कांग्रेस ने पूर्व मिस्टर यूनीवर्स फाइनलिस्ट ईसा बिन ओबैद मिस्री को अपना प्रत्याशी बनाया है। ईसा बिन ओबैद मिस्री यमनी मूल के हैं। असल में १९वीं सदी में हैदराबाद के निजाम यमन के लोगों को हैदराबाद लाए थे। इनमें से ज्यादातर लोग पुराने शहर के चंद्रायानगुट्टा और बरकस इलाके में बस गए। यमीन लोगों के वंशजों को स्थानीय भाषा में ‘चौश’ कहा जाता है। आमतौर पर ये लोग बॉडीबिल्डर और पहलवान होते हैं। कांग्रेस इस इलाके में ‘मजलिस से मुक्ति’ का नारा दे रही है।

दूसरी ओर भाजपा ने इस सीट से सैयद शाहजादी को उतारा है। राजनीति शास्त्र में एमए, शाहजादी विद्यार्थी परिषद की सक्रिय नेता रही हैं। वे उत्तरी तेलंगाना के आदिलाबाद जिले की हैं। शाहजादी का कहना है कि पुराने शहर के बाशिंदों के जीवन को सुधारने के लिए कोई काम नहीं किया गया है। वे क्षेत्र में केंद्रीय स्कीमों को लागू करने का वादा करती हैं।

तेलंगाना राज्य का पहला चुनाव २०१४ में हुआ था जिसमें अकबरुद्दीन को ६० फीसदी वोट मिले थे। आज भी वो बाकी पार्टियों के लिए बड़ी चुनौती हैं। इसकी वजह भी है। वो ये कि पुराने शहर के मुसलमान बाशिंदों में ‘मजलिस’ के प्रति बेहद मजबूत लगाव है। ‘मजलिस’ की खिलाफत तो ईशनिंदा से कम नहीं मानी जाती। पुराने जमाने से निजाम के वफादारों में निचली जाति के हिंदू भी रहे हैं। इस वर्ग के लोग भी ‘मजलिस’ को ही वोट देते हैं।

पुराने शहर के लोगों का कहना है कि किसी समस्या या मुसीबत के वक्त ओवैसी बंधु हमेशा साथ खड़े होते हैं। ‘वे हमारी हर बात ध्यान से सुनते हैं। और हमें बचाने के लिए कहीं भी पहुंच जाते हैं।’ लोगों का कहना है कि इस चुनाव में एमआईएम - टीआरएस गठजोड़ सफल होगा।

अकबरुद्दीन ओवैसी अपने भाषणों के जरिए हमेशा चर्चा में रहते हैं और इनके वीडियो भी खूब वायरल होते हैं। अकबरुद्दीन ने एक जनसभा में कहा कि चीफ मिनिस्टर उनके सामने झुकते रहे हैं। उनकी पार्टी जिसे चाहे कुर्सी पर बैठा सकते हैं और जिसे चाहे उतार सकती है। इसकी मिसाल 11 दिसंबर को देखने को मिल जाएगी। इतना ही नहीं, अकबरुद्दीन ने रोजगार के मामले पर मुख्यमंत्री केसीआर पर निशाना साधा और कहा कि जब मुख्यमंत्री बनाओगे तो बता दूंगा कि कितना रोजगार दे सकता हूं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story