×

Telangana Election Result 2023: क्यों चर्चा में है कामारेड्डी सीट, जहां केसीआर और रेवंत रेड्डी दोनों को मिली करारी हार

Telangana Election Result 2023: इस विधानसभा सीट पर जो परिणाम आए हैं, उसने सबको चौंका दिया है। यहां न बीआरएस का प्रबंधन काम आया और न ही कांग्रेस की लहर ।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Dec 2023 3:23 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 3:48 AM GMT)
KCR and Revanth Reddy
X

KCR and Revanth Reddy  (photo: social media )

Telangana Election Result 2023: रविवार को देश में चुनाव नतीजों का दिन था। चार राज्यों के चुनाव परिणाम ने दिसंबर की सर्दी में देश का सियासी पारा चढ़ा दिया है। नतीजों में कई बड़े उलटफेर हुए, जिसकी राजनीतिक पंडितों को भी उम्मीद नहीं थी। कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा है। तेलंगाना में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। जहां कांग्रेस ने काफी मजबूत मानी जा रही बीआरएस को सत्ता से उखाड़ फेंका।

राज्य में कांग्रेस की बड़ी जीत के शोर के बीच एक विधानसभा सीट के नतीजे की चर्चा सबसे अधिक हो रही है। ये सीट है – कामारेड्डी। इस विधानसभा सीट पर जो परिणाम आए हैं, उसने सबको चौंका दिया है। यहां न बीआरएस का प्रबंधन काम आया और न ही कांग्रेस की लहर। इस सीट से निर्वतमान सीएम और भावी सीएम चुनाव मैदान में थे और दोनों को एक मामूली उम्मीदवार ने जोरदार पटखनी दे दी।

केसीआर और रेवंत रेड्डी दोनों हारे

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में निर्वतमान सीएम केसीआर और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने दो-दो सीटों से चुनाव लड़ा था। कामारेड्डी सीट कॉमन थी, जहां से दोनों ने पर्चा भरा था और लड़ाई आमने-सामने की थी। लेकिन जब नतीजे आए तो सब हैरान रह गए। भाजपा प्रत्याशी के वेंकट रमन्ना रेड्डी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव को 6741 वोट से हरा दिया। राज्य के भावी सीएम माने जाने वाले कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी तो यहां तीसरे स्थान पर रहे।

भाजपा नेताओं ने रमन्ना रेड्डी को दी बधाई

केसीआर और रेवंत रेड्डी जैसे दिग्गजों को धूल चटाने वाले के वेंकट रमन्ना रेड्डी को बीजेपी के बड़े नेताओं की ओर से खूब बधाईयां मिल रही हैं। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने उनकी तस्वीर एक्स पर शेयर करते हुए लिखा, कृपया इस महान व्यक्ति की उपेक्षा न करें। बीजेपी के कटिपल्ली वेंकट रमना ने कामारेड्डी विधानसभा सीट से तेलंगाना के मौजूदा सीएम केसीआर और कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार रेवंत रेड्डी दोनों को हराया। यह एक बड़ी जीत है जिसकी चर्चा ही नहीं हो रही है।

बीजेपी के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय एक्स पर लिखते हैं - मिलिए बीजेपी के कटिपल्ली वेंकट रमना से, जो इन चुनावों के सबसे बड़े धुरंधर हैं, जिन्होंने तेलंगाना के कामारेड्डी से मौजूदा सीएम केसीआर और आने वाले (उम्मीद है) सीएम रेवंत रेड्डी दोनों को हराया। बीजेपी न सिर्फ लोकसभा में बड़ी जीत हासिल करेगी, बल्कि अगली बार तेलंगाना में भी सत्ता हासिल करेगी।

कौन हैं वेंकट रमन्ना रेड्डी ?

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जायंट किलर के रूप में उभरे 53 वर्षीय वेंकट रमन्ना रेड्डी पेशे से कारोबारी बताए जाते हैं। उन्होंने 12वीं तक की शिक्षा हासिल की है। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति करीब 50 करोड़ रूपये की बताई है। रेड्डी कामारेड्डी विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी इंचार्ज के तौर पर काम कर चुके हैं। इसके अलावा वे निजामाबाद जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

इस बड़ी जीत के बाद तेलंगाना बीजेपी में उनका कद बढ़ा है। ऐसे में तीन-चार माह बाद होने जा रहे लोकसभा चुनाव में बीजेपी उन्हें टिकट देती है या नहीं ये देखने वाली बात होगी। क्योंकि मौजूदा विधानसभा चुनाव में तेलंगाना के चार में से तीन भाजपा सांसदों को शिकस्त का सामना करना पड़ा है। जिनमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय कुमार भी शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story