×

Telangana Election Voting 2023 Live Update: तेलंगाना में शाम छह बजे तक 63.94 फीसदी मतदान, वोटिंग के दौरान दो बुजुर्गों की मौत, कई जगह भिड़े BJP, BRS और कांग्रेस कार्यकर्ता

Telangana Election Voting 2023 Live Update: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए 119 सीटों पर मतदान जारी है। अभी तक राज्य के तमाम सियासी दिग्गज और तेलुुगु फिल्म इंडस्ट्री के सितारे वोट डाल चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2023 2:14 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 12:34 PM GMT)
Telangana Election Voting 2023
X

Telangana Election Voting 2023 (photo: social media )

Telangana Election Voting 2023 Live Update: तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों पर गुरुवार को मतदान कुछ छिटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक समाप्त हो गया। राज्य में शाम छह बजे तक कुल 63.94 फीसदी वोटिंग हुई। सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी थीं। इस दौरान वोटरों में अपने मताधिकार के इस्तेमाल को लेकर भारी उत्साह देखा गया। तेलंगाना में शाम छह बजे तक हुई 63.94 फीसदी वोटिंग हुई। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी है। शुरुआत में धीमी शुरुआत के बाद राज्य में मतदान प्रतिशत में तेजी आई है।

वहीं मतदान के बीच राजनीति भी गरमाई हुई है। मतदान के बीच तीन-चार जगह पर बीजेपी, बीआरएस और कांग्रेस के कार्यकर्ता भिड़ गए। कुछ जगहों पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। आदिलाबाद में वोट देने आए दो बुजुर्गों की मौत हो गई। कतार में वोट देने के लिए खड़ी महिला को अचानक दिल का दौड़ा पड़ गया और वहीं उसने दम तोड़ दिया। वहीं, एक अन्य बुजुर्ग शख्स को चक्कर आने के बाद जब अस्पताल ले जाया जा रहा था, तो रास्ते में उसने दम तोड़ दिया।

बीजेपी ने बीआरएस नेताओं की EC से शिकायत की

सत्तारूढ़ बीआरएस पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों मतदान के दौरान कदाचार करने का आरोप लगा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री और राज्य बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी ने केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन पदाधिकारी को खत लिखकर बीआरएस उम्मीदवारों और उनके कार्यकर्ताओं पर चुनावी कदाचार करने का आरोप लगाया है। इससे पहले आज कांग्रेस सीएम केसीआर की बेटी कविता के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करा चुकी है।

पीएम मोदी ने वोटिंग में हिस्सा लेने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में आज मतदान के मौके पर लोगों से अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने एक्स पर लिखा, मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।

तेलुगु फिल्म स्टारों ने डाला वोट

तेलुगु सिनेमा इंडस्ट्री का गढ़ माने जाने वाले हैदराबाद में फिल्म अभिनेताओं और कलाकारों ने भी मतदान किया। हैदराबाद के जुबली हिल्स विधानसभा क्षेत्र के पी ओबुल रेड्डी पब्लिक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर सितारों का जमावड़ा दिखा। तेलुगु सुपरस्टार चिरंजीवी, अल्लू अर्जून और जूनियर एनटीआर अपने परिवार संग वोट डालने पहुंचे। ऑस्कर विनिंग म्यूजिक कंपोजर एमएम किरावाणी ने भी वोट डाला।


ओवैसी और जी किशन रेड्डी ने किया मतदान

केंदीय मंत्री और तेलंगाना बीजेपी चीफ जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के बरकतपुरा मतदान केंद्र पर मतदान किया। वहीं, एआईएमआईएम चीफ और स्थानीय सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मतदान करने के बाद लोगों से सौ फीसदी वोटिंग करने की अपील की। सीएम केसीआर की बेटी के.कविता ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स में मतदान किया। उनके भाई और कैबिनेट मंत्री केटीआर भी अपनी पत्नी शैलिमा के साथ इसी विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया। तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने कोडंगल में मतदान करने के बाद कहा, तेलंगाना में 'अच्छे दिन' आने वाले हैं, 'दुराला सरकार' जाएगी और तेलंगाना में 'प्रजला सरकार' बनेगी। मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने सिद्दीपेट के चिंतामदका गांव में मतदान किया।

राहुल गांधी ने की लोगों से मतदान की अपील

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना की जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की है। उन्होंने एक्स पर कहा कि आज प्रजला दोराला को हरा देगी। तेलंगाना के भाईयों और बहनों बाहर निकलें और बड़ी संख्या में मतदान करें। ‘बंगारू’ तेलंगाना बनाने के लिए वोट करें, कांग्रेस को वोट दें।

8 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य में 3.17 करोड़ से अधिक वोटर्स हैं। इनमें 8 लाख ऐसे युवा हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस विधानसभा चुनाव में 109 राजनीतिक पार्टियों के 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, राज्य में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों की संख्या 511 है। ये सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं, जिनकी सीमा महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से लगती है। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स की 100 से अधिक कंपनियां तैनात की गई हैं। तेलंगाना चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को बाकी राज्यों के साथ आएंगे।

लगातार दो बार से जीत रही है बीआरएस

आंध्र प्रदेश से काटकर तेलंगाना को साल 2014 में अलग राज्य बनाया गया था। अगले साल यानी 2024 में राज्य के बनने के 10 साल हो जाएंगे। इस बीच राज्य में दो विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और इन दोनों ही चुनावों में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) जो पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) हुआ करती थी, ने जीत दर्ज की। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए चुनाव मैदान में हैं। राज्य में आंध्र प्रदेश और ओडिशा की तरह ही लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव हुआ करते थे। लेकिन केसीआर ने साल 2018 में तय कार्यकाल से पहले ही चुनाव करवा लिया था। 2018 के विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी को 88, कांग्रेस को 19, एआईएमआईएम को 8 और बीजेपी को महज 1 सीट पर जीत हासिल हुई थी।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story