×

तेलंगाना चुनाव: महिला आरक्षण बिल का सर्मथन करने वाली पार्टियों को महिलाओं पर भरोसा नहीं!

तेलंगाना में चुनाव लड़ रही प्रमुख राजनीतिक पार्टियां मजबूती के साथ संसद में महिला आरक्षण बिल का समर्थन करती हैं, लेकिन राज्य में 7 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए महिलाओं को टिकट देने के मामले में पीछे हैं। चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 

Aditya Mishra
Published on: 22 Nov 2018 9:27 AM GMT
तेलंगाना चुनाव: महिला आरक्षण बिल का सर्मथन करने वाली पार्टियों को महिलाओं पर भरोसा नहीं!
X

नई दिल्ली: तेलंगाना में चुनाव लड़ रही प्रमुख राजनीतिक पार्टियां मजबूती के साथ संसद में महिला आरक्षण बिल का समर्थन करती हैं, लेकिन राज्य में 7 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए महिलाओं को टिकट देने के मामले में पीछे हैं। चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।

जिसमें गिनती की महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। किसी भी पार्टी ने 33 सीटों पर महिलाओं को चुनाव में नहीं उतारा है। चुनाव लड़ रहीं सभी पार्टियां महिलाओं को आरक्षम देने का सर्मथन करती हैं।

कांग्रेस ने सिर्फ 11 महिलाओं को दिया टिकट

महिला आरक्षण का सर्मथन करने वाली कांग्रेस ने 90 उम्मीदवारों में सिर्फ 11 सीटों पर महिलाओं को टिकट दी है। तो वहीं राज्य में सत्ता पर काबिज मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने सिर्फ 4 महिलाओं को ही चुनाव मैदान में उतारा है। बता दें कि 2014 के चुनाव में भी टीआरएस ने 6 महिलाओं को टिकट दिया था।

बीजेपी ने सिर्फ 14 महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चुनावी भाषण में बार-बार महिलाओं का जिक्र करते हैं और उनको आगे बढ़ने की बात करते हैं। पीएम मोदी का नारा है बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, लेकिन राज्य में अकेले चुनाव लड़ रही उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने भी सिर्फ गिनती की महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने राज्य के आगामी चुनाव में सिर्फ 14 उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

यह भी पढ़ें... करतारपुर साहिब पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बॉर्डर तक बनेगा कॉरिडोर

इसके अलावा तेलंगाना में कांग्रेस के साथ गठबंधन शामिल तेलगू देशम पार्टी(टीडीपी) 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें वह सिर्फ 1 सीट पर महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है। वह भी जिस महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है वह टीडीपी के संस्थापक एनटी रामा राव की पोती सुहासिनी हैं।

यह भी पढ़ें... तेलंगाना: कल रैली को संबोधित करेंगी सोनिया गांधी, इनके बीच है सियासी जंग

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने चुनाव में किसी भी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है। बता दें कि एआईएमआईएम हैदराबाद में आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो वहीं सीपीएम के नेतृत्व वाले बहुजन लेफ्ट फ्रंट ने 10 महिलाओं को टिकट दिया है। इसके साथ ही तेलंगाना जन समिति ने भी सिर्फ 1 महिला को टिकट दिया है।

तेलंगाना चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक 14 महिलाओं को टिकट दिया है। अब सवाल खड़ा हो रहा है कि संसद में महिला आरक्षण बिल का समर्थन करने वाली पार्टियों को तेलंगाना चुनाव में महिलाओं पर जीत का भरोसा नहीं हैं?

बता दें कि तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story