×

TRAI Rules: फोन करने वाले का नाम नहीं दिखाना चाहती कंपनियां, जानिए क्या है समस्या

TRAI Rules: टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि कॉलर नेम प्रेजेंटेशन (सीएनएपी) नामक प्रस्ताव को तकनीकी पहलू से लागू करना भी मुश्किल होगा क्योंकि भारतीय बाजार में उपलब्ध कई फोन इसका सपोर्ट करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 20 Jan 2023 9:08 AM GMT
TRAI Rules
X

TRAI Rules (Social Media)

TRAI Rules: ट्राई चाहता है कि आपके फोन पर कॉल करने वाले का नाम दिखाई दे लेकिन टेलीकॉम ऑपरेटरों को इस पर आपत्ति है। ऑपरेटरों ने कहा है कि इससे लोगों की गोपनीयता खत्म हो जाएगी। टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि कॉलर नेम प्रेजेंटेशन (सीएनएपी) नामक प्रस्ताव को तकनीकी पहलू से लागू करना भी मुश्किल होगा क्योंकि भारतीय बाजार में उपलब्ध कई फोन इसका सपोर्ट करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

ट्रू कॉलर ने भी असहमति जताई

इस बीच, कॉलर का नाम दिखाने वाली सेवा प्रदान करने वाले ट्रूकॉलर ने कहा है कि चूंकि कई लोग जाली पहचान पत्र का उपयोग करके सिम कार्ड खरीदते हैं, सो ऐसे में कॉल करने वालों का असली नाम या वास्तविक यूजर का नाम अलग अलग हो सकता है। ट्रू कॉलर ने कहा है कि कॉलर का नाम प्रदर्शित करने के लिए सिम पंजीकरण डेटा का उपयोग करने का ट्राई का प्रस्ताव अशुद्धियों से भरा हो सकता है।

कॉलर नेम प्रेजेंटेशन क्या है?

पिछले साल नवंबर में, ट्राई ने कॉलर नेम प्रेजेंटेशन की संभावित शुरुआत के बारे में टिप्पणी मांगने के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया था। इस फीचर से यूजर्स कॉल करने वाले की पहचान जान सकेंगे। मूल विचार यह है कि यदि लोग उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो उन्हें कॉल कर रहा है, तो वे उन कॉलों के बारे में सूचित विकल्प बना सकते हैं। साथ ही, ऐसी सुविधा संभावित रूप से उत्पीड़न और अन्य स्पैम कॉल को रोकने में मदद कर सकती है। वर्तमान में, ट्रूकॉलर जैसे कुछ एप्लिकेशन हैं जो समान सेवा प्रदान करते हैं। हालाँकि, ये सभी थर्ड-पार्टी ऐप हैं और क्राउड-सोर्स डेटा पर निर्भर हैं। टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा पेश किया गया कोई एकीकृत समाधान नहीं है।

चार तरीके सुझाये

नियामक ने चार संभावित तरीकों का प्रस्ताव दिया है जिसके माध्यम से कॉलर नेम प्रेजेंटेशन फीचर को रोल आउट किया जा सकता है।

  • पहले मॉडल में टेलीकॉम ऑपरेटर शामिल हैं जो अपने संबंधित ग्राहकों के सीएनएपी डेटाबेस का प्रबंधन करते हैं और जब इसका उपयोगकर्ता किसी अन्य नेटवर्क पर किसी उपयोगकर्ता को कॉल करता है, तो डेटाबेस से अपना डेटा निकालें और इसे प्राप्त करने वाले उपयोगकर्ता को प्रस्तुत करें। हालांकि, ट्राई ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियों को इस मॉडल को सक्षम करने के लिए अपने वर्तमान "नेटवर्क नोड्स" को अपग्रेड करना होगा।
  • दूसरा मॉडल पहले वाले के समान है। फर्क इतना है कि जिस ऑपरेटर के माध्यम से कॉल किया जाता है, वह प्राप्त करने वाले ऑपरेटर को अपने कॉलर नेम डेटाबेस तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • तीसरे मॉडल में, ट्राई ने एक केंद्रीकृत डेटाबेस को संचालित करने वाले तीसरे पक्ष की परिकल्पना की है। इस मामले में, प्राप्तकर्ता ऑपरेटर कॉल करने वाले के डेटा को पुनः प्राप्त करने और प्रस्तुत करने के लिए केंद्रीकृत डेटाबेस में डालने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • चौथे मॉडल के लिए आवश्यक होगा कि प्रत्येक ऑपरेटर तीसरे पक्ष द्वारा संचालित एक सिंक्रनाइज़ केंद्रीय डेटाबेस की एक कॉपी बनाए रखे।

ऑपरेटर्स की चिंता

टेलीकॉम ऑपरेटर प्रस्तावित फीचर को लेकर दुविधा में हैं, उनका कहना है कि इसमें निजता के जोखिम दोनों हैं और यह एक जटिल तकनीकी कवायद बन सकती है। उन्होंने बड़े पैमाने पर कहा है कि सुविधा वैकल्पिक होनी चाहिए। विभिन्न पहलुओं पर चिंता जताई गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story