×

जल्दी निपटा लें सारे काम नहीं तो होगा बड़ा आर्थिक नुकसान

नवंबर महीने खत्म होने में एक ही हफ्ता बाकी है। 30 नवंबर तक कुछ जरूरी काम निपटा लें जिससे आपका पैसा फंसने से बच जाए. दरअसल बात ये है कि 30 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। 30 एसबीआई से लेकर बीमा और विकास प्राधिकरण (IRDA) कई बदलाव कर रहा है।

suman
Published on: 20 Nov 2019 6:34 AM GMT
जल्दी निपटा लें सारे काम नहीं तो होगा बड़ा आर्थिक नुकसान
X

जयपुर: नवंबर महीने खत्म होने में एक ही हफ्ता बाकी है। 30 नवंबर तक कुछ जरूरी काम निपटा लें जिससे आपका पैसा फंसने से बच जाए. दरअसल बात ये है कि 30 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। 30 एसबीआई से लेकर बीमा और विकास प्राधिकरण (IRDA) कई बदलाव कर रहा है। इसके साथ ही पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त को आधार नंबर से लिंक करवाने की अंतिम तारीख अब नजदीक आ गई है जानते हैं कि 30 नवंबर से पहले कौन से काम निपटाने जरूरी हैं..

यह पढ़ें...ट्रंप ने चीन को किया वार्न, डील नहीं हुई तो भुगतना पड़ेगा नुकसान

*पेंशनधारकों को 30 नवंबर 2019 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है. मतलब साफ है कि आप रिटायर हो चुके हैं और आपकी पेंशन एसबीआई के खाते में आती है तो आपके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी है

*बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने नॉन लिंक्ड और लिंक्ड बीमा पॉलिसी को लेकर जुलाई में नए नियम जारी किए थे जो 1 दिसंबर 2019 से लागू होंगे। इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वे 30 नवंबर 2019 से पहले अपने सभी बीमा उत्पादों को नए नियमों के अनुसार परिवर्तित कर दें.

* पीएम-किसान सम्मान निधि की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख अब नजदीक है। अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे। इसके लिए 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है।

यह पढ़ें....प्याज पर सरकार का बड़ा फैसला: बाजार में जल्द आ रहा 1,000 टन विदेशी प्याज

*भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की पॉलिसी ली है तो यह खबर महत्वपूर्ण है। एलआईसी 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी इरडा के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के चलते एलआईसी अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है।

सीबीडीटी ने नए केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर2019 कर दिया। आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाले विभाग ने आदेश जारी करके कहा है कि जम्मू - कश्मीर के कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के चलते सीबीडीटी ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू - कश्मीर और लद्दाख में सभी श्रेणियों के करदाताओं को आईटीआर भरने और कर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 करने का फैसला किया है. इनकम टैक्स रिटर्न ऐसे सभी लोगों को भरना जरूरी है।

यह पढ़ें....तगड़ा झटका: Jio यूजर्स पहले से हो जाएं तैयार, अब टैरिफ में ये बड़ा बदलाव

suman

suman

Next Story