×

J&K Reservation: आतंकी घटनाओं से प्रभावित लोगों के लिए केंद्र की बड़ी पहल, आश्रितों को MBBS, BDS में मिलेगा आरक्षण

केंद्र सरकार ने पीड़ित परिवारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। आतंकी घटनाओं से प्रभावित लोगों को अब मेडिकल शिक्षा में आरक्षण मिलेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Nov 2022 9:09 AM GMT
Jammu Kashmir News
X

 MBBS, BDS में मिलेगा आरक्षण (photo: social media ) 

J&K Reservation: दशकों से आतंकवाद से जूझ रहे जम्मू कश्मीर में लोगों को काफी कठिन हालातों का सामना करना पड़ता है। आतंक के साये में जी रहे लोगों का जीवन कब खतरे में पड़ जाए, कहना मुश्किल है। आंतक के इस आग में अब तक कई जिंदगियां जल कर खाक हो चुकी हैं और कई तो बिल्कुल बर्बाद हो चुकी है। केंद्र सरकार (Center Government) ऐसे पीड़ित परिवारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। आतंकी घटनाओं से प्रभावित लोगों को अब मेडिकल शिक्षा में आरक्षण मिलेगा।

एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के दौरान मिलेगा आरक्षण

ऐसे परिवारों से आने वाले छात्र – छात्राओं को एमबीबीएस और बीडीएस जैसे प्रतिष्ठित कोर्स में दाखिले के दौरान आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके लिए एक अलग कोटा बनाया गया है, जिसका नाम है – टेरर विकटिम्स रिजर्वेशन कोटा। इसी शैक्षणिक सत्र यानी 2022-23 से इसे लागू किया जा रहा है। उम्मीदवार सेंट्रल पुल के जरिए इस आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। इस आरक्षण को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

जानिए कौन उठा सकता है इसका लाभ

आतंक पीड़ितों के लिए लाई गई नई आरक्षण नीति को प्राथमिकताओं के तहत तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इसके मुताबिक, पहली प्राथमिकता ऐसे बच्चों को दी जाएगी जो आतंकी घटना में अपने माता-पिता को खो चुके हैं। दूसरी प्राथमिकता में वे बच्चे शुमार हैं जिनके परिवार में कमाने वाला इकलौता शख्स आतंकी हमले में मारा गया हो। वहीं, तीसरी प्राथमिकता ऐसे बच्चों को दी जाएगी जिनके अभिभावक किसी आतंकी हमले में हमेशा के लिए दिव्यांग या गंभीर रूप से जख्मी हो गए हों।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस आरक्षण के दायरे में केवल वो कैंडिडेट्स आएंगे जो जम्मू कश्मीर के स्थायी निवासी हैं या फिर केंद्रीय/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी कर्मचारी जिनकी पोस्टिंग जम्मू कश्मीर में रही हो। इसमें जम्मू कश्मीर में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं।

योग्य उम्मीदवार https://jkbopee.gov.in/ पर जाकर डिटेल चेक कर सकते हैं और एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ये दाखिले मेडिकल एंट्रेस एग्जाम (नीट) के स्कोर पर होंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 11 नवंबर 2022 है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story