×

Elon Musk Twitter: ट्विटर पर फर्जी खातों का खुद पता लगाएंगे मस्क, यूजर्स से भी आगे आने को कहा

Elon Musk Twitter: नकली खातों का पता लगाने के लिए टीम ट्विटर के 100 फॉलोअर्स का रैंडम सैंपल करेगी।

Neel Mani Lal
Published on 14 May 2022 5:28 AM GMT
Elon Musk will detect fake account
X

टेस्ला मोटर्स सीईओ एलोन मस्क (Social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Elon Musk Twitter Team: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील को फिलहाल रोकने की घोषणा के बाद कहा है कि वे खरीद डील जारी रखने से पहले ट्विटर यूजर्स में स्पैम की संख्या का पता करने के लिए अपनी खुद की रिसर्च करेंगे। एक ट्वीट में मस्क ने कहा कि जब तक वह ट्विटर पर फर्जी एकाउंट के अनुमान को सत्यापित नहीं कर लेते तब तक ट्विटर डील होल्ड पर रहेगी। ट्विटर के दावा है कि नकली या स्पैम खाते 5 फीसदी से कम हैं।

मस्क ने एक ट्वीट में ट्विटर प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट का जिक्र करते हुए कहा - नकली खातों का पता लगाने के लिए मेरी टीम @ट्विटर के 100 फॉलोअर्स का रैंडम सैंपल करेगी। मैं दूसरों को यही प्रक्रिया को दोहराने के लिए आमंत्रित करता हूं और देखना चाहता हूं कि वे क्या खोजते हैं। मस्क ने कहा कि उन्होंने नमूना आकार संख्या के रूप में 100 को इसलिए चुना है क्योंकि ट्विटर अपना अनुमान निकालने के लिए इसी संख्या का उपयोग करता है।

"ट्विटर की सार्वजनिक फाइलिंग की सटीकता पर भरोसा करते हैं'

ट्विटर ने 25 अप्रैल को घोषणा की कि उसने मस्क के बायआउट ऑफर को स्वीकार कर लिया है। एक हफ्ते बाद, ट्विटर ने एक सार्वजनिक फाइलिंग में कहा कि नकली या स्पैम खातों की संख्या पहली तिमाही में 5 फीसदी से कम थी। जब एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने सवाल किया कि क्या मस्क ने 44 अरब डॉलर के सौदे पर सहमत होने से पहले इस बारे में सोचा था, तो टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने कहा कि वह "ट्विटर की सार्वजनिक फाइलिंग की सटीकता पर भरोसा करते हैं।"एक फॉलो-अप ट्वीट में, मस्क ने रोते-हंसते इमोजी के साथ लिखा, "बॉट्स गिने जाने पर गुस्से में हैं।"

दरअसल, ट्विटर पर फर्जी अकाउंट का मामला किसी से छुपा नहीं है। नियामक को दी अपनी त्रैमासिक फाइलिंग में ट्विटर ने भी संदेह किया कि उसके स्पैम या नकली खातों की संख्या का असल अनुमान उसको भी नहीं है। फाइलिंग में कहा गया है कि झूठे या स्पैम खातों की वास्तविक संख्या कंपनी के अनुमान से अधिक हो सकती है।

ट्रेडिंग में ट्विटर के शेयरों में 20 फीसदी की गिरावट

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ ट्विटर की फाइलिंग की समीक्षा से पता चलता है कि स्पैम बॉट खातों और इसके बारे में संदेह व्यक्त करने वाली एक समान भाषा का अनुमान कम से कम दो वर्षों से ट्विटर की त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट में रहा है। मस्क को इसी बात से संदेह है।

पहले कई बार मस्क ने कहा है कि अधिग्रहण के पूरा होने के बाद ट्विटर से "स्पैम बॉट्स" को हटाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक होगा। भले ही मस्क ने अपने ट्वीट में सौदे पर रोक लगाने की घोषणा करते हुए अधिक विवरण नहीं दिया।लेकिन यह तकनीक और निवेश पारिस्थितिकी तंत्र में हड़बड़ी का कारण बन सकता है। इसी वजह से प्रीमार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर के शेयरों में 20 फीसदी की गिरावट आई।

विश्लेषकों के अनुसार, मस्क के ट्वीट से स्टॉक मार्केट को या तो लगता है कि सौदा टूटने की संभावना है या मस्क कम कीमत पर सौदा करने का प्रयास कर रहे हैं। या फिर मस्क एक अरब डॉलर के जुर्माने के साथ सौदे से दूर जा रहे हैं। एक विश्लेषक के अनुसार कई लोग इसे मस्क द्वारा ट्विटर फाइलिंग और स्पैम खातों के बहाने इस सौदे से बाहर निकलने के तरीके के रूप में देखेंगे।

वैसे, मस्क का यह ट्वीट सोशल मीडिया कंपनी द्वारा अपने दो शीर्ष एग्जीक्यूटिव को बर्खास्त करने के एक दिन बाद आया है। ट्विटर ने कहा था कि कंपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं को छोड़कर अधिकांश भर्ती रोक रही है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम जिम्मेदार और कुशल हैं, गैर-श्रम लागत पर रोक लगा रहे हैं। अपने कर्मचारियों को भेजे गए और ट्विटर द्वारा पुष्टि किए गए एक ज्ञापन में, सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा कि कंपनी ने अपने यूजर बेस और राजस्व का विस्तार करने के लिए "आक्रामक" निवेश करना शुरू करने के बाद से डेवलपमेंट और राजस्व में कोई मील का पत्थर हासिल नहीं किया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story