×

दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन के 'मस्तिष्क' का डिजायन तैयार

कैम्ब्रिज के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन स्क्वायर किलोमीटर एरे (एसकेए) के ‘मस्तिष्क’ का डिजायन तैयार किया है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि एसकेए के पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने पर अंतरिक्षविज्ञानी उसकी मदद से अप्रत्याशित रूप से विस्तार से आकाश की नजर रख पायेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 13 May 2019 4:52 PM GMT
दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन के मस्तिष्क का डिजायन तैयार
X

लंदन: कैम्ब्रिज के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन स्क्वायर किलोमीटर एरे (एसकेए) के ‘मस्तिष्क’ का डिजायन तैयार किया है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि एसकेए के पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने पर अंतरिक्षविज्ञानी उसकी मदद से अप्रत्याशित रूप से विस्तार से आकाश की नजर रख पायेंगे और किसी भी मौजूदा प्रणाली की तुलना में अधिक तेजी से उसका सर्वेक्षण कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें...BJP प्रत्याशी बृज भूषण सिंह के बेटे ने खुलेआम की वोटों की खरीद फरोख्त! वीडियो वायरल

एसकेए के साइंस डाटा प्रोसेसर (एसडीपी) कंसोर्टियम ने अपना इंजीनियरिंग डिजायन कार्य पूरा कर लिया है। यह एसकेए की दूरबीनों से मिले विशाल आंकड़ों की समीक्षा के लिये तैयार किये जा रहे दो सुपर कंप्यूटरों में से एक की डिजाइन के लिये पांच सालों से किये जा रहे काम के पूरे होने का संकेत है।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों SC ने मतदान का समय बदलने की मांग करने वाली याचिका की खारिज?

एसकेए ओर्गनाइजेशन के एसडीपी के परियोजना प्रबंधक मौरिजियो मिक्कोलिस ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि एसडीपी के कंप्यूटर का कुल गणना क्षमता शक्ति करीब 250 पीफ्लोप है और यह दुनिया के वर्तमान सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएम के समिट से 25 फीसद तेज है।’’

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story