×

अधिक सैलरी के लिए छोड़ रहे हैं कंपनी तो ध्यान रखें ये बात

Newstrack
Published on: 3 Nov 2017 11:27 AM GMT
अधिक सैलरी के लिए छोड़ रहे हैं कंपनी तो ध्यान रखें ये बात
X

लखनऊ: अगर आपने कुछ दिनों पहले ही नई नौकरी शुरू की है तो नए ऑफिस में काफी अच्छी तरह से काम कर रहे होंगे। ये आपके और कम्पनी दोनों के लिए अच्छी बात होती है। जब जॉब करते हैं तो आपकी कंपनी की भी आपसे कुछ अपेक्षाएं होती हैं। ऐसे में अगर आप किसी दिन अचानक मैनेजमेंट से नौकरी छोड़ते की बात करते हैं, तो सबको झटका लगता है।

कंपनी की कर्मचारी के पीछे ढेर सारी उम्मीदें जुड़ी रहती हैं। क्योंकि कोई भी कंपनी आपको सिर्फ अच्छा काम देखकर ही हायर नहीं करती है बल्कि कंपनी यह भी चाहती है कि आप लंबे समय तक कंपनी को अपनी सेवाएं देते रहें। कुछ लोग कंपनी में काम को तरजीह नहीं देते और सिर्फ अच्छा पैकेज देखकर हां कर देते हैं। इससे कुछ समय बाद उन्हें महसूस होता है कि उन्हें पैसा तो मिल रहा है, पर काम करने में मजा नहीं आ रहा। अगर आप भी पैसों के चक्कर में अपनी कंपनी छोड़ रहे हैं तो एक बार विचार जरूर कर लें।

कंपनी भी परेशानी में डाल सकती है

अगर आप प्रोफेशनल नजरिया रखते हों तो आपको नियमों का भी ध्यान देना चाहिये। नौकरी छोडऩे के बाद जिस कंपनी में काम करने आप जा रहे हैं, वहां पर कुछ समय आपके बराबर योग्यता का कोई एम्प्लॉई कम पैसों में काम करने को तैयार हो जाता है और आपको नौकरी से हटाने की तैयारी कर ली जाती है, तो आप क्या करेंगे? इन बातों को भी सोचना सोचना चाहिए। कंपनी ने जो काम आपके भरोसे छोड़ा था, वह उस काम को पूरा करवाने के लिए कंपनी को दोबारा नया एम्प्लॉई खोजना होगा। इसलिए सही फैसला लेने की कोशिश करें। जो आपने कंपनी के साथ किया है, वही चीज नई कंपनी आपके साथ कर सकती है। व्यावहारिक बनें और केवल पैसे के लिए ही कंपनी न छोड़ें। अगर पैसे कम लगते हैं तो अपनी कम्पनी से बढ़ाने के लिए कह सकते हैं।

जॉब के साथ संतुष्टि भी जरूरी

जॉब के साथ संतुष्टि भी जरूरी होती है। आपको किसी कंपनी में ज्यादा पैसा मिले, पर आप काम से संतुष्ट ही न हो पाएं, तो फिर काम से मिलने वाली खुशी ही गायब हो जाएगी और पैसों का महत्व भी नहीं रह पाएगा। आप और आप का पूरा परिवार भी परेशान हो जाएगा। आपको हमेशा अच्छे काम की तलाश करनी चाहिए। अगर आप सिर्फ मोटी तनख्वाह के पीछे भागते रहे, तो अच्छा काम भी आपके हाथों से निकल जाएगा। अगर कंपनी में काम छोड़ते भी हैं तो आखिर में कंपनी को यही महसूस होना चाहिए कि हमें भी एम्प्लॉई से बहुत कुछ मिला ही है।

विश्वास बनायें रखें

ज्यादा पैसे के लिए नौकरी छोडऩे की बात को कुछ लोग सही ठहरा सकते हैं। लेकिन सब लोग इसको सही नहीं मानते। कुछ आईटी कंपनियां एम्प्लॉई से दो या तीन साल का बॉण्ड भरने को कहती हैं। पर मुद्दा लिखी हुई बात का नहीं है। यहां विश्वास की बात है। अधिकतर कम्पनियां केवल विश्वास पर ही बांड नहीं भरवातीं। अगर आपने पिछली नौकरी में बेहतरीन परफॉर्म किया हो, पर नई नौकरी का प्रोफाइल, डिमांड और सहकर्मी भी आपके काम को प्रभावित करते हैं। कंपनी शुरुआती समय में आप पर काफी निवेश करती है। ऐसे में आप अचानक कंपनी को गुड-बाय कह देते हैं, तो यह ‘ऑल टेक एंड नो गिव’ वाली बात हो जाती है। इसलिए कम्पनी में कुछ समय तक रहने के बाद ही गुड-बाय बोलना ठीक रहता है।कंपनी में अपनी जिम्मेदारी पूरी करें

जब कोई कर्मचारी अचानक किसी कंपनी को छोडक़र जाता है तो एक तरह से वह उसे नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आप किसी कंपनी में जॉब प्रोफाइल की बजाय ज्यादा तनख्वाह के लिए जा रहे हैं, तो यह आपके लिए एक गलत फैसला भी साबित हो सकता है। एम्प्लॉई के तौर पर आप कह सकते हैं कि जिस कंपनी में मैंने काम करना शुरू किया है, उसकी शर्तों में यह तो शामिल ही नहीं है कि मुझे इतने फिक्स समय तक तो अपनी सेवाएं देनी हैं। कुछ बातों तो पर ध्यान देना चाहिए। नैतिकता भी कुछ चीज होती है।

कब छोड़ें कंपनी, जानें कुछ टिप्स

जरूरी नहीं कि आपको हमेशा एक ही कम्पनी में काम करना चाहिए। जानते हैं कुछ टिप्स कि कब आपको कम्पनी छोड़ कर दूसरी कम्पनी ज्वाइन करना चाहिए।

जब सीख न रहें हों

जब आपको मौजूदा कंपनी में कुछ भी सीखने का अवसर न मिले तो कम्पनी को गुड बाय बोलकर नई कंपनी ज्वॉइन करने के बारे में विचार कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले अपने सीनियर मैनेजमेंट से बात करनी चाहिए कि आप लंबे समय से कुछ भी नया नहीं सीख पा रहे हैं और इससे न तो कम्पनी की ग्रोथ हो रही है और पर्सनल ग्रोथ भी नहीं हो पा रही है। इसके बाद भी आपका मैनेजमेंट आपकी बातों पर गौर नहीं करता है तो सोचें। अगर मैनेजमेंट आपकी बातों पर ध्यान देता है, चैलेंजिग जॉब देता है, जहां नया सीखने का अवसर है तो जॉब बदलने का विचार त्याग दें।

इनोवेशन का मौका न मिले

कंपनी में आपको सिर्फ घिसे-पिटे पैटर्न पर काम करने उसको फॉलो करने के लिए कहा जाता है तो ये बात आपके लिए ठीक नहीं है। आपके लिए वो कम्पनी अच्छी होगी जो आपको इनोवेशन का मौका देती है, अगर ऐसा नहीं है तो कंपनी बदलने के बारे में विचार कर सकते हैं। आपको ऐसी कंपनी में काम करना चाहिए, जहां इनोवेशन को महत्व दिया जाता है। इनोवेशन और बदलाव की सोच से ही आपकी पर्सनल ग्रोथ हो सकती है। आपको उस कंपनी में काम करना चाहिए, जहंा इनोवेटिव आइडियाज को पूरा सम्मान दिया जाता हो। वहंा आपको तरक्की का मौका मिल सकता है।

जब आपके काम को महत्व न मिल रहा हो

कई बार ऐसा होता है कि आप कंपनी में लगातार अच्छा काम कर रहे हों लेकिन बॉस आपके काम में कोई न कोई कमी निकालता हो। ऐसे में दिल छोटा न करें और लगातार अच्छा काम करते रहें। इस दौरान कई एम्प्लाई झुंझलाकर काम करते हैं लेकिन ऐसा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। अपने काम से बॉस की गलतफहमी को दूर करें। हां, अगर फिर भी स्थिति में कोई बदलाव न आये तो जॉब बदलने का प्लान बना सकते हैं।

अगर पॉलिटिक्स ज्यादा हो...

अगर आप यह सोचते हैं कि आपके खुलकर काम न करने के पीछे ऑफिस पॉलिटिक्स है तो आप जॉब चेंज करने का विचार कर सकते हैं। याद रखें दुनिया का कोई ऑफिस आपको परफेक्ट नहीं मिलेगा। कहीं और जायेंगे तो वहंा भी कोई न कोई समस्या आपको मिल ही जाएगी। कई बार ऐसा होता है कि नए विचारों को ऑफिस में दबा दिया जाता है लेकिन अगर आप सलीके से अपनी बात रखेंगे तो जरुर सुनी जाएगी। वैसे आपके नए आइडियाज और थॉट्स को वरीयता नहीं मिल रही है तो वक्त आ चुका है कि आप नौकरी बदल लें।

Newstrack

Newstrack

Next Story