×

हिमाचल चुनाव: आज से नामांकन शुरू, नहीं आई किसी पार्टी की कैंडिडेट लिस्ट

By
Published on: 16 Oct 2017 5:12 AM GMT
हिमाचल चुनाव: आज से नामांकन शुरू, नहीं आई किसी पार्टी की कैंडिडेट लिस्ट
X

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर दी गई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि 16 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई है, जो 23 अक्टूबर तक चलेगी।

पार्टियों में रस्साकसी जारी है। इसी कारण अभी तक बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सूची भी नहीं जारी कर पाई है। जानकारों के मुताबिक अभी तक इस असमंजस का कारण लामबंदी है, जिसकी वजह से टिकट कंफर्म करने में दोनों पार्टी के आलाकमान को माथापच्ची करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव के बाद अखिलेश को मिली इलाहाबाद विवि से पहली खुशखबरी

ये है पूरी समय सारिणी

मुख्य चुनाव अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है। 24 अक्टूबर से नामांकनों की जांच की जाएगी। 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 09 नवंबर औऱ मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल चुनाव: कांग्रेस को झटका अब सलमान खान करेंगे बीजेपी के लिए प्रचार

हिमाचल चुनाव एक आंकड़ा

पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि 68 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 3 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और 17 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। अंतिम प्रकाशित सूची ले अनुसार 49 लाख 13 हजार 888 मतदाता हैं। 68 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए 7521 मतदान केंद्र बनाए गए है। सभी मतदान के केंद्रों पर वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया जाएगा।

Next Story