×

भारतीय सेना को सतर्क किया गया, अभी-अभी जारी हुई एडवाइजरी

भारतीय सेना के लिए व्हाट्सऐप से जुड़ी खबर आ रही है। भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए व्हाट्सऐप को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है।

Roshni Khan
Published on: 22 Nov 2019 10:35 AM GMT
भारतीय सेना को सतर्क किया गया, अभी-अभी जारी हुई एडवाइजरी
X

नई दिल्ली: भारतीय सेना के लिए व्हाट्सऐप से जुड़ी खबर आ रही है। भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए व्हाट्सऐप को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में बताया गया है कि सभी जवान अपने व्हाट्सऐप अकाउंट की सेटिंग्स तुरंत बदलें ताकि उन्हें कोई पाकिस्तानी जासूस किसी ग्रुप में ना जोड़ सके। आपको बता दें कि कुछ टाइम में भारतीय सेना के एक जवान का व्हाट्सऐप नंबर पाकिस्तान से संबंधित एक व्हाट्सऐप ग्रुप में बिना पूछे जोड़ा गया था। उसके बाद ही सेना ने यह फैसला लिया है।

ये भी देखें:SSC Exams 2019: JHT और सेलेक्शन पद भर्ती पर आई बड़ी खबर, जरूर पढ़ें

फेसबुक, इंस्टाग्राम

व्हाट्सऐप अकाउंट में करनी होगी यह सेटिंग

नए अपडेट के बाद यदि आप चाहते हैं कि कोई भी ग्रुप एडमिन आपकी मर्जी के बिना आपको किसी ग्रुप में ऐड ना करे तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप को अपडेट करें। बाद में ऐप को ओपन करें और इस स्टेप को फॉलो करें। Account > Privacy > Groups इसके बाद आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें Nobody, My Contacts और Everyone शामिल हैं। इनमें से यदि आप Nobody के विकल्प का चयन करते हैं तो आपको कोई भी किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा। अगर आप चाहते हैं सिर्फ वही लोग आपको ग्रुप में ऐड करें जो आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में हैं तो आप My Contacts का विकल्प चुनना होगा।

WhatsApp का बदला डिजाइन, जानें इस बार क्या होगा नया

ये भी देखें:सावधान! फैल रहा ये खतरनाक वायरस, स्कूलों को बंद रखने के दिए गए निर्देश

भारतीय खुफिया एजेंसी ने पहले दी थी हिदायत

आपको बता दें कि इससे पहले इसी साल जुलाई में भारतीय खुफिया एजेंसी ने भारतीय सैन्य अधिकारियों और उनके परिवार को किसी भी संदिग्ध व्हाट्सऐप ग्रुप से सतर्क रहने की हिदायत दी थी। खुफिया एजेंसी की सलाह पर सेना ने अपने सैन्य अधिकारियों को इसका खास ख्याल रखने की सलाह दी है। भारतीय सेना का कहना था कि अधिकारी निजता और प्राइवेसी उजागर होने से बचें और किसी भी ऐसे व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा न बनें जो उनकी विश्वसनीयता खतरे में डाल दे या सेना से संबंधित सूचना लीक हो।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story