हुनर ऐसा की बेजुबान पत्थर भी बोल उठते हैं

कौन कहता है कि आसमान में छेद हो नहीं सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो, लखनऊ की नेहा कौल के लिए अगर ये कहा जाये तो गलत नहीं होगा। वैसे तो नेहा कौल बोल और सुन

Published by SK Gautam Published: May 22, 2020 | 8:36 pm
Modified: May 22, 2020 | 8:38 pm

लखनऊ: कौन कहता है कि आसमान में छेद हो नहीं सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो, लखनऊ की नेहा कौल के लिए अगर ये कहा जाये तो गलत नहीं होगा। वैसे तो नेहा कौल बोल और सुन नहीं सकती लेकिन उनका बखान करने के लिए उनका हुनर ही काफी है। नेहा कौल अपने हुनर से सड़क किनारे पड़े बेजान पत्‍थरों में ऐसी जान फूंक देती हैं कि वो बोलने लगते हैं। उनके हुनर को जो भी देखता है देखता ही रह जाता है। इनके हुनर को पंख देने का श्रेय जाता है इनकी सास लक्ष्मी कौल को।

बचपन से ही पेंटिंग और आर्ट का शौक

नेहा कौल मूल रूप से फरूर्खाबाद की रहने वाली हैं। उन्‍होंने वाणी विकास केंद्र में कक्षा 5 तक की पढ़ाई की है। इसके बाद फरूर्खाबाद के नार्मल स्‍कूल में अपनी 12 वीं तक की पढाई यूपी बोर्ड से पूरी की। नेहा को बचपन से ही पेंटिंग और आर्ट का शौक था। इतना ही नहीं एक ही आदमी की तस्‍वीर की आंखों में अलग अलग एक्‍सप्रेशन बना सकती हैं। वह स्‍टोन आर्ट से लेकर ऑयल पेंटिंग, ग्‍लास पेंटिंस की महारथी हैं।

ये भी देखें: कैसे होंगे हाथ साफ: 5 करोड़ लोगों के पास नहीं है साबुन, साफ पानी से भी हैं दूर

1- नेहा कौल मूल रूप से फरूर्खाबाद की रहने वाली हैं

 

 

 

2- पत्थरों पर शरारती चहरे उकेरने की काबिलियत

 

 

3- पेंटिंग की बारीकियों की गहरी समझ है नेहा कौल में

 

 

4- प्रकृति की कोई भी आकृति बनाने में माहिर

 

 

5-तस्‍वीर की आंखों में अलग-अलग एक्‍सप्रेशन बना सकती हैं, नेहा कौल

 

 

6-कौन कहता है कि आसमान में छेद हो नहीं सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो

 

 

7- हुनर को पंख देने का श्रेय जाता है इनकी सास लक्ष्मी कौल को

 

8-बेजान पत्‍थरों में ऐसी जान फूंक देती हैं कि वो बोलने लगते हैं

 

 

नेहा कौल ने अपनी इस कला के माध्यम से लोगों का दिल जीता है। पेंटिंग की बारीकियों की गहरी समझ है नेहा कौल में । पत्‍थरों पर कि गई इन पेंटिंग की तस्वीरों को हमारे फोटो जर्नलिस्टआशुतोष त्रिपाठी जी ने अपने कैमरे में कैद कर आप सबके सामने नेहा कौल की काबिलियत को प्रस्तुत किया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।