PM Modi Birthday: पीएम मोदी से सीखने को है बहुत कुछ

PM Narendra Modi Birthday Special: नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि वह उन प्रधानमंत्रियों में से नहीं हैं जिनका सब कुछ एक निश्चित पैटर्न पर चलता दिखाई देता था। उनके साथ हर दिन कुछ नया होता दिखाई है।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Sep 2024 2:27 AM GMT
PM Narendra Modi Birthday Special ( Social Media- Pic)
X

PM Narendra Modi Birthday Special ( Social Media- Pic)

PM Narendra Modi Birthday Special: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि वह उन प्रधानमंत्रियों में से नहीं हैं जिनका सब कुछ एक निश्चित पैटर्न पर चलता दिखाई देता था। उनके साथ हर दिन कुछ नया होता दिखाई है। इंदिरा गांधी के बाद सिर्फ मोदी ही देशव्यापी अपील वाले नेता हैं। मोदी अपने आप में इतने स्किल और गुण समेटे हुए हैं जिसमें सभी के लिए सीखने वाली चीजें हैं। मोदी से हम सभी लोग चाहे किसी भी उम्र के हों, बहुत कुछ सीख सकते हैं। पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर जानते हैं कि हर कोई उनसे क्या सीख सकता है, क्या प्रेरणा ले सकता है।


प्रभावशाली वक्ता

पीएम मोदी की एक बहुत बड़ी ताकत और कौशल उनका कम्युनिकेशन स्किल है। वह सरल, स्पष्ट, प्रत्यक्ष और संरचित है। कोई अधूरा, ढीला किनारा कभी भी दिखाई नहीं देता। मोदी जो कुछ भी कहते हैं उसमें वजन और गंभीरता होती है। वह संक्षिप्ताक्षरों और आकर्षक नारों का उपयोग करते हैं। मोदी के संचार कौशल की अनूठी विशेषता जटिल मुद्दों को सरल शब्दों में व्यक्त करने की उनकी क्षमता है। ये कौशल फिलवक्त किसी भी नेता में नज़र नहीं आता।


स्पष्ट विज़न, कम्युनिकेशन स्किल और लीडरशिप क्वालिटी मोदी को स्वाभाविक रूप से एक स्पष्ट और मुखर नेता बनाती हैं। वह अपने आप में एकदम स्पष्ट रहते हैं कि वह क्या हासिल करना चाहते हैं। उनकी नजर ऐसे लोगों को अपनी टीम में चुनने पर होती है जिन पर उनके विचारों को अमल में लाने के लिए भरोसा किया जा सके। इसने उन्हें भाजपा को अपने स्वयं के डिज़ाइन में परिवर्तन के एक गतिशील इंजन में बदलने में सक्षम बनाया है। मोदी एक स्वाभाविक लीडर हैं।


विज़नरी नेतृत्व

विजन बिल्डिंग की अद्भुत क्षमता पीएम की बहुत बड़ी ताकत है। उन्होंने राष्ट्रीय दृष्टिकोण को स्पष्ट करने की उल्लेखनीय क्षमता दिखाई है। यह उन घिसी-पिटी बातों के बिल्कुल विपरीत है जिनका उपयोग पहले के शीर्ष नेताओं द्वारा मार्गदर्शन के रूप में किया जाता था। पीएम मोदी का नारा "सबका साथ, सबका विकास" राष्ट्रीय दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए आम आदमी के विश्वास और सर्व धर्म सम भाव पर केंद्रित है। इससे अधिकांश लोगों के लिए खुद को इस दृष्टिकोण से जोड़ना आसान हो जाता है। उनका फोकस रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर रहा है, जिन्हें आम आदमी आसानी से समझ सकता है।


ऊर्जा और सहनशीलता

पीएम मोदी की एक बड़ी ताकत उनकी असाधारण ऊर्जा है। उनमें लगातार लंबे समय तक काम करने की असाधारण शक्ति है। वह हमेशा ऊर्जावान दिखाई देते हैं। यह उन्हें अपने विरोधियों से आगे सोचने और कार्य करने में सक्षम बनाती है। इसने उनके साथ काम करने वाले कई अन्य लोगों को उनका अनुकरण करने और समय पर परिणाम देने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है।


राष्ट्रीय हित की सोच

सनातन धर्म और हिंदुत्व विचारधारा के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता ने हिंदुओं को जातियों और संप्रदायों की संकीर्ण सीमाओं से परे राष्ट्रीय हित के बारे में सोचने का साहस दिया है, जिससे विशेष रूप से युवाओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए निष्पक्षता के उनके आश्वासन और सक्रिय पहल ने उन्हें सभी भारतीयों के लिए एक नेता के रूप में खुद को साबित करने के लिए स्थान दिया है।


साहस और नवीनता

मोदी में साहस और नया करने का जज़्बा है। यही गुण समाज और देश को आगे ले जाते हैं। उनसे हम साहसिक कदम उठाने, कुछ नया सोचने और नया करने की महत्वपूर्ण सीख ले सकते हैं। पीएम मोदी से हम सभी मेहनत और राष्ट्र निर्माण के लिए सतत काम करने की शिक्षा ले सकते हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story