×

India-China Flight: भारत-चीन में अभी नहीं है डायरेक्ट फ्लाइट

India-China Flight: चीन और भारत दुनिया के दो सबसे बड़े देश हैं, जिनकी संयुक्त आबादी करीब तीन अरब है दुनिया की आबादी का एक तिहाई से अधिक। फिर भी दोनों देशों के बीच बहुत कम उड़ानें हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Dec 2022 9:06 AM GMT
There is no direct flight between India and China right now
X

भारत-चीन में अभी नहीं है डायरेक्ट फ्लाइट: Photo- Social Media

India-China Flight: चीन और भारत दुनिया के दो सबसे बड़े देश हैं, जिनकी संयुक्त आबादी करीब तीन अरब है - दुनिया की आबादी का एक तिहाई से अधिक। फिर भी दोनों देशों के बीच बहुत कम उड़ानें हैं। आर्थिक महाशक्ति होने और एक साझा सीमा साझा करने के बावजूद, चीन और भारत के ऐतिहासिक रूप से ठंडे संबंध के कारण उनके बीच सीमित यात्रा की मांग है। महामारी शुरू होने के बाद से दोनों देशों के बीच अब कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है।

कैथे पैसिफिक, तीन चीनी वाहक (एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न और चाइना सदर्न) और एक भारतीय वाहक (एयर इंडिया) ही फ्लाइट ऑपरेट करते हैं। भारत-चीन के बीच छह मार्ग हैं, जिनमें से केवल एक- शंघाई से दिल्ली - में ओवरलैपिंग सेवा (एयर इंडिया और चाइना ईस्टर्न से) है। अन्य सभी मार्ग एक ऑपरेटर देखते हैं। केवल दो में दैनिक या अधिक सेवा है : चाइना ईस्टर्न का कुनमिंग-कोलकाता दैनिक है जबकि चाइना सदर्न का ग्वांगझू-दिल्ली प्रतिदिन दो है। कैथे पैसेफिक दिल्ली से बीजिंग, मुंबई से शंघाई की फ्लाइट चलाता है।

एयर चाइना की बीजिंग-मुंबई सेवा

2015 में एयर चाइना की बीजिंग-मुंबई सेवा की शुरुआत हुई थी। यह सेवा एयर चाइना की मुंबई से चेंगदू, की जगह शुरू हुई थी। एयर चाइना ने बीजिंग को दिल्ली से भी जोड़ा है। एयर इंडिया और चाइना ईस्टर्न दिल्ली-शंघाई मार्ग (Eastern Delhi-Shanghai route) पर सेवा प्रदान करते हैं, जो अधिक व्यापारिक यातायात वहन करता है।

2013 में बाजार के चरम पर, एयर चाइना ने चेंग्दू से बैंगलोर की फ्लाइट चलाई थी। इथोपियन एयर के पास भारत और चीन के बीच फ्लाइट के अधिकार थे लेकिन 2015 से ये भी बंद हो गयी। 2015 में भारतीय लो कास्ट एयरलाइन स्पाइसजेट के पास दिल्ली और ग्वांगझू के बीच एक अल्पकालिक सेवा भी रही थी। इंडिगो ने भी चीन के लिए फ्लाइट्स शुरू की थीं। इसने सितंबर 2019 में दिल्ली और चेंगदू के बीच और अगले महीने कोलकाता से ग्वांगझू के बीच उड़ानें शुरू कीं।

कोरोना महामारी के बाद निलंबित की गई उड़ानें

ये दैनिक उड़ानें अगले साल कुछ और महीनों तक संचालित की गईं और महामारी के बाद इन्हें निलंबित करने के लिए मजबूर किया गया। जेट एयरवेज ने 2008 और 2009 में मुंबई-शंघाई-सैन फ्रांसिस्को मार्ग के साथ बाजार में सेवा की। अब जेट की सेवा चीनी बाजार में नहीं है, हालांकि एयर इंडिया की तुलना में हांगकांग में इसकी बड़ी उपस्थिति है।

चार चीनी शहरों में भारत (बीजिंग, गुआंगज़ौ, कुनमिंग और शंघाई) के लिए उड़ानें हैं जबकि तीन भारतीय शहरों में चीन (दिल्ली, कोलकाता और मुंबई) के लिए उड़ानें हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story