×

Important Documents: आपकी पहचान हैं ये 10 जरूरी दस्तावेज, जो आपके पास हर हाल में रहना चाहिये, ऐसे करें अप्लाई

Important Documents in India: कौन से दस्तावेज़ भारतीय नागरिकता साबित करते हैं? आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, या क्या? यह ब्लॉग भारत के शीर्ष 10 महत्वपूर्ण दस्तावेजों को शामिल करता है

Anjali Soni
Published on: 26 Jun 2023 1:59 AM GMT
Important Documents: आपकी पहचान हैं ये 10 जरूरी दस्तावेज, जो आपके पास हर हाल में रहना चाहिये, ऐसे करें अप्लाई
X
Important Documents in India(photo-social media)

Important Documents in India: कौन से दस्तावेज़ भारतीय नागरिकता साबित करते हैं? आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, या क्या? यह ब्लॉग भारत के शीर्ष 10 महत्वपूर्ण दस्तावेजों को शामिल करता है जो प्रत्येक भारतीय को यह साबित करने के लिए होना चाहिए कि वह एक भारतीय है, और काम करने, अध्ययन करने या भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नीतियों का लाभ उठाने के लिए। नौकरी, विशेषकर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, इन दस्तावेज़ों के बिना आप बैंक खाता नहीं खोल सकते, स्कूल या कॉलेज में प्रवेश नहीं ले सकते, व्यवसाय नहीं कर सकते, शादी नहीं कर सकते या किसी विदेशी देश में स्थानांतरित नहीं हो सकते।

राशन कार्ड

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले खाद्यान्न, गेहूं, चीनी या केरोसिन खरीदने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों को जारी किया गया एक दस्तावेज है। जब भारतीय परिवारों में कोई नया सदस्य आता है, तो उसका नाम राशन कार्ड के सदस्य डिटेल में जोड़ा जाना चाहिए। अपने हिस्से का सब्सिडी वाला भोजन खरीदने के लिए परिवार के नए या पुराने सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना एक तरह की प्रथा है।

जन्म प्रमाणपत्र

जन्म प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है जो बच्चे के जन्म के दिन अस्पताल द्वारा जारी किया जाता है। यह दस्तावेज़ पुष्टि करता है कि आपका जन्म इस तिथि, दिन, समय, अस्पताल और देश में हुआ था। 18 वर्ष का होने से पहले आपका जन्म प्रमाण पत्र आपका पहला पहचान प्रमाण है। भारत में बच्चे के स्कूल में प्रवेश के लिए जन्म प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। यहां पांच कारण बताए गए हैं कि आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों है।

. स्कूल के लिए पंजीकरण
. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए
. शादी करने के लिए
. सरकारी नौकरी के लिए
. देश के बाहर कहीं भी यात्रा के लिए

आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत में कानूनी और कर अनुपालन के लिए भारतीयों के लिए अनिवार्य 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। यहां वे कारण बताए गए हैं जिनकी वजह से आपको भारत में आधार कार्ड की आवश्यकता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न आदि का लाभ लें। आपको बैंक खाता खोलने और अपने बैंक और सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता है। आधार कार्ड उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसकी हर भारतीय नागरिक को आवश्यकता होती है ताकि सरकार दुनिया भर से आपका डेटा एकत्र कर सके। म्यूचुअल फंड या शेयर खरीदने और इनकम टैक्स चुकाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है।

एजुकेशनअल डाक्यूमेंट्स

एक ऐसी चीज़ है जिसका अध्ययन हर किसी को करना होता है और यह साबित करना होता है कि आपने किसी विशेष विषय या क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त कर लिया है। शैक्षिक प्रमाणपत्र यह भी प्रमाणित करते हैं कि आपने इस समय अपनी शिक्षा पूरी कर ली है।

शैक्षिक दस्तावेज़ों की सूची:

10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट
अंक तालिकाएं
बीए की डिग्री
एमएस प्रमाणपत्र
एमडी प्रमाणपत्र
एमबीबीएस प्रमाणपत्र
उपाधि प्रमाण - पत्र
नर्सिंग प्रमाणपत्र
डिप्लोमा प्रमाणपत्र
फार्मेसी प्रमाणपत्र
पीजी डिग्री प्रमाणपत्र
इंजीनियरिंग प्रमाणपत्र

पैन कार्ड

पैन स्थायी खाता संख्या का संक्षिप्त रूप है। यह कार्ड आयकर विभाग द्वारा भारत के 18 वर्ष से अधिक आयु के निवासियों को जारी किया जाता है। यही विभाग विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों और एक वित्तीय वर्ष के दौरान एक सौ बयासी दिनों से अधिक समय तक भारत में रहने वाले विदेशियों को पैन कार्ड प्रदान करता है।

पासपोर्ट

पासपोर्ट उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिनकी आपको विदेश यात्रा के लिए आवश्यकता होती है। यह दस्तावेज़ एक लाइसेंस है जो किसी विदेशी देश में आपकी पहचान और राष्ट्रीयता साबित करता है।

ड्राइविंग लाइसेंस

भारत में, कोई भी व्यक्ति जो गाड़ी चलाता है और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। पुलिस जांच, दुर्घटना आदि की स्थिति में कार्ड का उपयोग करने के लिए ड्राइवर अपना वाहन चलाते समय हमेशा अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखते हैं।

मतदाता पहचान पत्र

मतदाता पहचान पत्र भारत में चुनाव आयोग द्वारा 18 वर्ष से ऊपर के भारतीयों को जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। मतदाता पहचान पत्र एक दस्तावेज है जिसे प्रत्येक वयस्क भारतीय को वैध वोट डालने के लिए आवश्यक होता है। जब आप मतदान केंद्र पर इसका उपयोग करते हैं तो यह दस्तावेज़ आपके पते, उम्र, नाम, जन्मतिथि और फोटो का प्रमाण प्रदान करता है। वोटर आईडी को चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) के रूप में भी जाना जाता है जो आपको भारत के चुनाव आयोग से मिलता है।

शादी का सर्टिफिकेट

विवाह प्रमाणपत्र इस बात का प्रमाण है कि दो व्यक्ति आधिकारिक रूप से विवाहित हैं। यह प्रमाणपत्र भारत में विवाह रजिस्ट्रार द्वारा जारी किए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

बैंक पासबुक

आपका बैंक पासपोर्ट एक दस्तावेज़ है जिसमें दिनांक, दिन और वर्ष के साथ जमा और निकासी जैसे विवरण शामिल होते हैं। आपकी बैंक पासबुक भारत में एक कानूनी और सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी आपको पात्र होने पर अपनी पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story