×

इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन, पहले से सख्त होंगे नियम

रोना संकट को लेकर देश में जारी लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद महाराष्ट्र और प. बंगाल ने लॉकडाउन की अवधि 15 दिन के लिए बढ़ा दी है

राम केवी
Published on: 11 April 2020 12:27 PM GMT
इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन, पहले से सख्त होंगे नियम
X

नई दिल्लीः कोरोना संकट को लेकर देश में जारी लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद महाराष्ट्र और प. बंगाल ने लॉकडाउन की अवधि 15 दिन के लिए बढ़ा दी है जबकि पंजाब, उड़ीसा और उत्तराखंड पहले ही लॉकडाउन की अवधि 15 दिन के लिए बढ़ा चुके हैं। अलबत्ता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि वह लॉकडाउन बढ़ाने के प्रधानमंत्री के फैसले के साथ हैं। हालांकि अभी तक प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले का एलान नहीं किया है।

कोरोना संकट को लेकर देश में जारी लॉकडाउन के चलते जबकि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर पूरा देश घरों में कैद है और देशव्यापी लॉकडाउन की निर्धारित अवधि खत्म होने में मात्र तीन दिन शेष रह गए हैं।

खबरों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रंसिंग में लॉक डाउन को और दो सप्ताह तक बढ़ाने को कहा है ताकि कोरोना पर विजय प्राप्त की जा सके।

प्रधानमंत्री संग मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नवान्न में बैठक कर कहा कि लॉक डाउन को ३० अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने ऐसा कहा है तो कुछ सोच समझ कर ही कहा है। वैसे भी हमने पहले ही कहा था कि केंद्र जो फैसला करेगा हम उसे मानने के लिए तैयार है।

ये बातें तय हुई थीं पीएम संग मीटिंग में

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से ताजा स्थिति और हालात पर चर्चा की जिसमें एक बात स्पष्ट थी कि कोरोना से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है लोग खुद को घरों में बंद रखें और लॉकडाउन की 30 अप्रैल तक आगे बढ़ाया जाए। और इसे राष्ट्रव्यापी स्तर पर लागू किया जाए।

इसके अलावा मीटिंग में लॉकडाउन के अनुपालन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए नियम पहले से सख्त करने पर भी विचार हुआ। ये नियम राज्य अपने यहां की स्थिति के अनुरूप लागू करेंगे।

मुख्य बात यह है कि विश्व में लॉकडाउन का उपाय पहली बार नहीं अपनाया गया है। इससे पहले भी लॉकडाउन हुआ है और लोगों ने उसका पालन भी किया है।

कब हुआ था पहला लॉकडाउन

मानव के ज्ञात इतिहास में वैश्विक स्तर पर करीब ढाई हजार साल पहले ग्रीस के एथेंस में महामारी फैलने का जिक्र मिलता है, 430 ईसा पूर्व यानी अब से करीब ढाई हजार साल पहले एथेंस में महामारी फैली थी और इस महामारी से एथेंस के करीब 25 प्रतिशत लोग मर गए थे। उस समय भी दहशत में आए लोगों ने घरों से निकलना बंद कर दिया था।

1346-53 के बीच काली मौत नामक एक बीमारी का जिक्र मिलता है। 7.5 से 20 करोड़ के लगभग लोगों की मृत्यु हो गई थी। इसकी शुरूआत 1346 हुई थी। और जब यह बीमारी पहली थी उस समय निश्चय ही आज की तरह लोकतंत्र नहीं था। लोग आजादी का मतलब भी नहीं जानते थे लेकिन उस समय भी लॉकडाउन हुआ था लोगों ने अपने इर्द गिर्द मौतों का मंजर देखकर घऱों से निकलना बंद कर दिया था।

दुनिया में पहले हैजा और प्लेग दो खतरनाक महामारियां रही हैं ये समय समय पर फैलती और गायब होती रही हैं लेकिन जब भी इन महामारियों का प्रकोप होता है लोगों के पास विकल्प सिर्फ एक होता है घरों में रहना।

राम केवी

राम केवी

Next Story