×

आसमान से बरसी मौत : बिहार में आसमानी बिजली से 32 की मौत

Rishi
Published on: 10 July 2017 4:41 PM GMT
आसमान से बरसी मौत :  बिहार में आसमानी बिजली से 32 की मौत
X

पटना : बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही बारिश के दौरान आसमानी बिजली (वज्रपात) की चपेट में आने से कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इस बीच राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। बिहार राज्य आपदा विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि रविवार और सोमवार को आसमान से गिरी बिजली की चपेट में आने से राज्य के विभिन्न जिलों में 32 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया, "रोहतास और वैशाली जिले में सबसे ज्यादा पांच-पांच लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट आने से हुई है।"

उन्होंने बताया कि इसके अलावा भोजपुर, सारण और पटना में चार-चार लोगों की, जबकि बक्सर जिले में तीन, नालंदा में दो और समस्तीपुर, औरंगाबाद, गोपालगंज, अररिया तथा सीवान जिलों में एक-एक लोगों की मौत हो गई। कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है। उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। विभाग के मुताबिक, मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।

पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में रविवार से ही मध्यम और भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश हुई। अगले 24 घंटे के दौरान और भी बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है। बारिश के कारण पटना सहित राज्य के कई जिलों में मंगलवार को आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story