×

MP: भोजशाला पहुंचे 5000 पुलिस कर्मी, खास कैमरों से रखी जाएगी नजर

Newstrack
Published on: 7 Feb 2016 11:28 AM GMT
MP: भोजशाला पहुंचे 5000 पुलिस कर्मी, खास कैमरों से रखी जाएगी नजर
X

इंदौर: भोजशाला में वसंत पंचमी के मौके पर पूजन और नमाज दोनों शांतिपूर्ण कराने के लिए राज्य प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन ने पहले चरण में 5000 पुलिस कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए पुलिस बल आवंटित कर दिया है। पुलिस फोर्स शनिवार रात से आना शुरू हो गया।

पुलिस फ़ोर्स आना शुरू

आरएएफ, क्यूआरएएफ, एसटीएम, एसएएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ की कंपनियां धार के लिए रवाना की गई हैं। सबसे अधिक 10 कंपनियां सीआरपीएफ की रहेंगी। 8 तक पूरा फोर्स धार पहुंच जाएगा। हर कंपनी में 100 से 125 का बल रहेगा। शनिवार तक पहले चरण का फोर्स शासन ने आवंटित किया था। दूसरे चरण में 2000 का फाेर्स और मिलने की भी उम्मीद है। आरएएफ की दो कंपनी शनिवार रात पहुंच गई।

विशेष वाहन की भी व्यवस्था

प्रशासन की और से दो ऐसे वाहन धार से मंगाए गए हैं जिनमें विशेष कैमरे लगे हैं। इन कमरों की मदद से एक किमी तक साफ तस्वीर ली जा सकती है। इससे रात में 100 मी. तक की साफ तस्वीर आती है।

घूमने वाले कैमरे भी लगाए

भोजशाला के चप्पे-चप्पे पर पहले ही ढेर सारे कैमरे लगा दिए गए थे। क्वालिटी से असंतुष्टि के चलते भाेजशाला के भीतर दो और घूमने वाले एचडी कैमरे लगाए गए हैं। पूर्व में यहां चार कैमरे लगाए थे। अब छह एचडी कैमरे हो गए हैं। इसके अलावा हर काेने को कवर करने के लिए जगह-जगह मध्यम गुणवत्ता के स्टैंड कैमरे लगाए हैं। एक घूमने वाला कैमरा बैरिकेडिंग की पिक्चर कवर करने के लिए भी लगाया गया है। शहर के हर चौराहे, नमाजियों और दर्शनार्थियों के रूट पर कुल 175 कैमरे लगाए गए हैं।

वाटर गन भी तैयार

इससे पानी के साथ एक खास केमिकल छोड़ा जाता है। केमिकल के कारण दंगाई गिरने के बाद संभल नहीं पाते। बार-बार फिसलते रहते हैं।

आईएएस की ड्यूटी भी लगाई

आईएएस नीरज सिंह की रवानगी के आदेश हो चुके हैं। 16 डिप्टी कलेक्टर, 8 तहसीलदार भी आएंगे। इनमें अधिकतर वे अधिकारी हैं, जो धार में पदस्थ रह चुके हैं। कुल 100 कर्मचारी-अधिकारी राजस्व विभाग से अतिरिक्त किए जाएंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story