×

Tips For Air Travel: हवाई यात्रा में सावधान, कतई न करें ये काम

Tips For Air Travel: सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि फ्लाइट में क्या नहीं करना चाहिए। कुछ चीजें सार्वभौमिक रूप से पूरी दुनिया में उड़ानों पर लागू होती हैं जबकि कुछ चीजें एयरलाइन और अलग अलग देशों में लागू हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Jan 2023 12:29 PM GMT
Tips For Air Travel
X

Tips For Air Travel (Social Media)

Tips For Air Travel: इन दिनों हवाई यात्रा काफी चर्चा में है। फ्लाइट में सहयात्री से मारपीट, किसी यात्री पर ही पेशाब, विमान का दरवाजा खोलना वगैरह तरह तरह के कारनामे हो चुके हैं। ऐसे में सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि फ्लाइट में क्या नहीं करना चाहिए। कुछ चीजें सार्वभौमिक रूप से पूरी दुनिया में उड़ानों पर लागू होती हैं जबकि कुछ चीजें एयरलाइन और अलग अलग देशों में लागू हैं।

भारत में क्या है नियम

2017 में भारत सरकार ने उड़ानों में यात्रियों के उपद्रवी व्यवहार को रोकने के लिए नियम जारी किए थे। साथ ही नो-फ्लाई सूची के लिए विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए। यदि किसी एयरलाइन को एक अनियंत्रित यात्री मिलता है, तो पायलट-इन-कमांड को शिकायत दर्ज करनी चाहिए, जिसकी जांच एक आंतरिक पैनल द्वारा की जाती है। जांच के दौरान एयरलाइन 30 दिनों तक फ़्लायर को निलंबित कर सकती है। समिति को 30 दिनों के भीतर निर्णय लेना चाहिए और निर्दिष्ट करना चाहिए कि फ़्लायर को यात्रा करने से कितने समय तक रोका जा सकता है। यदि पैनल निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर किसी निर्णय पर नहीं पहुंचता है, तो यात्री उड़ान भरने के लिए स्वतंत्र है।

केबिन लगेज में ये न ले जाएं

ड्राई सेल बैटरी, चाकू, कैंची, स्विस सेना चाकू और अन्य तेज उपकरण, खिलौना पिस्तौल या खिलौना गोला-बारूद,चाबुक, लाठी या स्टन गन जैसे हथियार, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिन्हें बंद नहीं किया जा सकता है, एरोसोल और तरल पदार्थ और कोई अन्य आइटम जो स्थानीय कानून द्वारा सुरक्षा खतरों के रूप में समझा जाता है।

फ्लाइट में ये न करें

  • किसी भी यात्री को विमानक दरवाजा खोलने बन्द करने की इजाजत नहीं होती। उड़ान में विमान के भीतर हवा का दबाव नियंत्रित रखा जाता है। ऐसे में जरा सी ओपनिंग बड़ा हादसा कर सकती है। सो आप दरवाजा कतई न छुएं।
  • विमान के भीतर खिड़की खोलने या उसे तोड़ने की कोशिश न करें। ये वर्जित है।
  • उड़ान के दौरान जो भी निर्देश दिए जाएं उनका पालन करिए। सीट बेल्ट आपकी सेफ्टी के लिए लगाने को कहा जाता है सो जब भी कहा जाए बेल्ट लगा लें।
  • ध्यान रखें कि एयरपोर्ट या विमान में किसी विस्फोटक का नाम मजाक में भी अपनी जुबान पर मत लाएं।
  • विमान में धूम्रपान वर्जित होता है सो इसकी कोशिश न करें।
  • कई विदेशी एयरलाइन अपेक्षा करती हैं कि यात्री शालीन ड्रेस पहनें।
  • विमान में थूकना वर्जित होता है। यदि थूकना या उल्टी करना है तो स्टीवर्ड से बैग मांग लें।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story