×

Safety Tips For Driving in Fog: कोहरे में गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, दुर्घटनाओं से बचें

Safety Tips For Driving in Fog: मौसम के पूर्वानुमानों को देखकर ही घर से निकलें। अगर कोहरे की चेतावनी है कुछ देर के लिए ज्यादा कोहरा हट नहीं जाता, उतनी देर के लिए अपनी यात्रा विलंभ कर दीजे। लेकिन अगर कोहरा है और आपको गाड़ी लेकर निकलना जरूरी है तो सुरक्षित रहने के लिए इन सरल सुझावों का पालन जरूर करें।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Dec 2022 5:36 AM GMT
Tips to Stay Safe while Driving in Fog
X

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त ध्यान दें (फोटो- सोशल मीडिया)

Safety Tips For Driving in Fog: सर्दियों में कोहरे की वजह से सड़कों पर गाड़ी चलाना वाकई में बहुत कठिन काम होता है। कोहरे की घनी चादर हर तरफ फैली रहती है जिससे आगे की गाड़ियां दिखती नहीं हैं और पीछे की भी नहीं दिखती है जो हादसे का कारण बना जाता है। ऐसे में सबसे अच्छी बात तो ये ही है कि जब तक कोई बहुत ज्यादा जरूरी काम न हो, तब तक कोहरे में गाड़ी चलाने से बचें। आप चाहे कितने भी कुशल गाड़ी चालक क्यों न हो, पर कोहरे से आगे निकलने की गलती मत करिएगा।

मौसम के पूर्वानुमानों को देखकर ही घर से निकलें। अगर कोहरे की चेतावनी है कुछ देर के लिए ज्यादा कोहरा हट नहीं जाता, उतनी देर के लिए अपनी यात्रा विलंभ कर दीजे। लेकिन अगर कोहरा है और आपको गाड़ी लेकर निकलना जरूरी है तो सुरक्षित रहने के लिए इन सरल सुझावों का पालन जरूर करें।

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त ध्यान दें-
Pay attention while driving in fog-

1. अपनी गति देखें

कोहरे में अपनी गाड़ी की ज्यादा तेज होने पर धीरे-धीरे स्पीड कम करें और आगे बढ़ते रहें। कोहरे के बीच में लेन बदलने और यातायात पार करने से बचें।

2. देखें और दूसरों को दिखें

अपनी गाड़ी की लो-बीम हेडलाइट्स का उपयोग करें। हाई-बीम कोहरे में नमी की बूंदों को परावर्तित कर देता है, जिससे इसे देख पाना मुश्किल हो जाता है। अपनी टेल-लाइट और ब्लिंकर लाइट को हमेशा चालू रखें, ताकि अन्य ड्राइवर आपकी कार को देख सकें और सुरक्षित दूरी बनाए रख सकें।

3. फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करें

भारत में ज्यादातर मिड और लो सेगमेंट कारों में फॉग लाइट्स नहीं होती हैं। अगर आपकी कार में फॉग लाइट नहीं है तो पीला सिलोफ़न पेपर साथ में रखें। इसे अपनी कार की हेडलाइट्स पर लगाएं और हाई बीम चालू करें।

4. अपने वाहन में विकर्षणों को कम करें। उदाहरण के लिए, अपना सेल फ़ोन और रेडियो बंद कर दें। ध्यान पूर्वक गाड़ी चलाएं। सड़क पर अन्य ट्रैफ़िक को सुनने में आपकी सहायता के लिए अपनी खिड़की को नीचे करें।

5. कर्ब के करीब ड्राइव करें और सड़क के किनारे चुंबकीय ब्लिंकर का पालन करें।

6. अपनी कार और सामने वाली कार के बीच उचित मात्रा में जगह रखें। जब चीजें गलत हो जाती हैं तो कम दूरी आपको प्रतिक्रिया करने के लिए कम समय देती है।

7. अपनी गाड़ी का हीटर चालू रखें। बाहर कोहरा अक्सर अंदर संघनन का कारण बनता है। जिससे गाड़ी के शीशों में भाप बनने लगती है।

8. ये जरूर चेक कर लें कि आपकी विंडस्क्रीन और खिड़कियां साफ हैं, और आपके प्रकाश संकेतक काम कर रहे हैं। इसके अलावा समय के साथ, हेडलाइट्स पीले रंग की हो जाती हैं। इससे बचने के लिए उन्हें टूथपेस्ट और गर्म पानी से साफ करें।

9. बार-बार हॉर्न बजाएं, खासकर लेन बदलते समय और मोड़ पर।

10. शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। यदि आपको कोई दृश्यता नहीं है तो सड़क के किनारे खींच लें। अपने लो-बीम हेडलाइट्स को चालू रखने के अलावा,अपने आपातकालीन फ्लैशर्स को चालू करें।

इन बातों का ध्यान रखते हुए कोहरे के दौरान गाड़ी चलाएँ।

शुभ यात्रा


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story