×

Vice President Mimicking Case: MP कल्याण बनर्जी ने दी अब सफाई, बोले - मिमिक्री करना एक कला, ममता-राहुल की भी आई प्रतिक्रिया

Vice President Mimicking Case: संवैधानिक पद पर बैठे एक व्यक्ति का मजाक उड़ा कर अब कल्याण बनर्जी घिरते नजर आ रहे हैं। उनके खिलाफ दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में एक शख्स द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Dec 2023 3:08 AM GMT (Updated on: 20 Dec 2023 6:46 AM GMT)
Vice President Mimicking Case
X

Vice President Mimicking Case  (photo: social media )

Vice President Mimicking Case: शीतकालीन सत्र के 12वें दिन सदन के प्रवेश द्वार पर धरना देने के दौरान उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने वाले टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी की तीखी आलोचना हो रही है। संवैधानिक पद पर बैठे एक व्यक्ति का मजाक उड़ा कर अब वो घिरते नजर आ रहे हैं। मामला तूल पकड़ता देख कल्याण बनर्जी ने कल की घटना पर सफाई पेश की है। उन्होंने आज संसद परिसर में मीडिया से कहा, मेरा किसी को ठेस पहुंचाने का इरादा कभी नहीं था। धनकड़ साहब मुझसे बहुत वरिष्ठ हैं। मुझे नहीं पता कि उन्होंने इसे अपने ऊपर क्यों लिया है।

मेरा सवाल यह है कि अगर उन्होंने इसे अपने ऊपर ले लिया है, तो क्या वे राज्यसभा में इस तरह का व्यवहार करते हैं। पेशे से वकील टीएमसी सांसद ने माफी की मांग को खारिज करते हुए कहा कि मिमिक्री करना एक कला है। पीएम ने भी मिमिक्री की थी। तब इसे किसी ने गंभीरता से नहीं लिया था। अब अगर आज कोई इसे गंभीरता से लेता है तो मैं कुछ कह नहीं सकता। दिल्ली पहुंची पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि इस मसले पर टीएमसी संसदीय दल अपनी बात रखेगा। वहीं, राहुल गांधी ने जगदीप धनखड़ की पीएम मोदी से फोन पर बात करने पर कोई कमेंट करने से मना कर दिया।

दिल्ली में कल्याण बनर्जी के खिलाफ केस दर्ज

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में एक शख्स द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है। दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अभिषेक गौतम नामक व्यक्ति ने पुलिस में लिखित शिकायत देकर तृणमुल कांग्रेस सांसद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सांसद पर देश के उपराष्ट्रपति की मानहानि करने का आरोप लगाया गया है। शिकायतकर्ता पेशे से वकील हैं। डीसीपी ने बताया कि उक्त मामला नई दिल्ली जिले के अंतर्गत आता है, इसलिए मामले को वहां ट्रांसफर किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की घटना को लेकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से टेलीफोन पर बात की। उन्होंने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इस पर दुख जाहिर किया है। उपराष्ट्रपति ने धनखड़ ने एक्स पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का फोन आया और उन्होंने कल संसद के पवित्र परिसर में कुछ माननीय सांसदों द्वारा प्रदर्शित की गयी अपमानजनक नाटकीयता पर अत्यंत दुख व्यक्त किया।

उन्होंने मुझे बताया कि वह पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान सहते आ रहे हैं, लेकिन देश के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ, और वह भी संसद में, ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने प्रधानमंत्री से कहा कुछ लोगों की बेतुकी हरकतें मुझे मेरा कर्तव्य निभाने और हमारे संविधान में निहित सिद्धांतों का सम्मान करने से नहीं रोक सकती हैं। मैं संवैधानिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध हूं और इस प्रकार के अपमान मुझे अपने मार्ग से विचलित नहीं कर सकते।

राष्ट्रपति मुर्मू बोलीं, कल की घटना निराश करने वाली

पीएम मोदी के बाद राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मू ने भी कल की घटना दुख प्रकट किया है। उन्होंने एक्स पर कहा, जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को संसद परिसर में अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई। निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी अभिव्यक्ति के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए। यह संसदीय परंपरा रही है जिस पर हमें गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की सभापति से मुलाकात

बुधवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की और उनके सामने इस घटना को लेकर खेद प्रकट किया। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, सदन में विपक्ष का जो आचरण रहा वह बिल्कुल संवेदनशील नहीं था। सदन के बाहर संवैधानिक पद पर बैठे लोगों की मिमिक्री करना उचित नहीं है। इस तरह के आचरण से देश की जनता आहत होती है।

बीजेपी ने सांसदों के निलंबन को ठहराया जायज

बड़े पैमाने पर सांसदों का निलंबन करने को लेकर सरकार पर हमलावर विपक्ष पर अब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने पलटवार किया है। बीजेपी ने कल की घटना का जिक्र करते हुए सांसदों के निलंबन को जायज ठहराया है। पार्टी ने घटना से जुड़ा वीडियो एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, अगर देश सोच रहा था कि विपक्षी सांसदों को क्यों निलंबित किया गया, तो यहां कारण है...टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने माननीय उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया, जबकि राहुल गांधी ने उत्साहपूर्वक उनकी जय-जयकार की। कोई कल्पना कर सकता है कि वे सदन के प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे होंगे।

जाट एसोसिएशन भी भड़का

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जाट समाज से आते हैं। इसलिए उनके अपमान पर समाज के लोग भी भड़के हुए हैं। जाट एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कांग्रेस ने देश के उपराष्ट्रपति और जाट समाज के गौरव जगदीप धनखड़ की खिल्ली उड़ाई। इसका हिसाब जाट समाज आने वाले लोकसभा चुनाव में जरूर लेगा।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, मंगलवार को संसद के प्रवेश द्वारा लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित सांसद प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने लगे। उन्होंने धनखड़ के खड़े होने के तरीके और बोलने के लहजे का जमकर मजाक उड़ाया। उस वक्त कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जैसे कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सभी इसका जमकर लुत्फ उठा रहे थे और ठहाके मारकर हंस रहे थे। राहुल गांधी तो मोबाइल से मिमिक्री का वीडियो कैप्चर करते नजर आए।

राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने घटना का जिक्र करते हुए इसे हास्यास्पद और अस्वीकार्य बताया। उन्होंने कहा कि एक सांसद मजाक उड़ा रहा है और दूसरा उस घटना का वीडियो बना रहा है। गिरावट की कोई हद नहीं है। सद्बुद्धि आए उनको। उन्होंने सदन में बैठे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की ओर मुखातिब होते हुए कहा, जब मेरा मजाक उड़ाया जा रहा था, तो आपके एक सीनियर सांसद (राहुल गांधी) वीडियोग्राफी कर रहे थे। सोचिए मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी।

बता दें कि संसद में आज भी इस मुद्दे पर हंगामे के आसार हैं। विपक्ष जहां सांसदों के निलंबन को मुद्दा बना सकती है, वहीं सत्ता पक्ष उपराष्ट्रपति के अपमान का मुद्दा उठा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story