×

Mahua Moitra News: महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ीं, दुबई में हुआ संसदीय आईडी का इस्तेमाल, NIC ने की पुष्टि, TMC ने अपनी ही सांसद से किया किनारा

Mahua Moitra: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर सनसनीखेज आरोप लगाने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का कहना है कि महुआ की संसदीय लॉगइन आईडी के दुरुपयोग की पुष्टि हुई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Oct 2023 3:33 AM GMT
Tmc Mp Mahua Moitra
X

 Tmc Mp Mahua Moitra (Social Media) 

Mahua Moitra: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। संसद में अडानी ग्रुप से जुड़े सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से पैसे लेने के मामले में वे बुरी तरह घिर गई हैं। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का कहना है कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि महुआ मोइत्रा की संसदीय लॉगइन आईडी का इस्तेमाल दुबई में किया गया।

दूसरी ओर महुआ मोइत्रा की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने ही उनसे दूरी बना ली है। अभी तक इस मुद्दे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी का कोई बयान सामने नहीं आया है। टीएमसी के महासचिव और प्रवक्ता कुणाल घोष का कहना है कि पार्टी के पास इस मुद्दे पर कहने के लिए कुछ नहीं है। पार्टी का मानना है कि जो इंसान इस विवाद में घिरा है, उसे ही इस मामले में प्रतिक्रिया देनी चाहिए। भाजपा ने इस मुद्दे को लेकर टीएमसी पर बड़ा हमला बोला है।

एनआईसी की पुष्टि से बढ़ीं मुश्किलें

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर सनसनीखेज आरोप लगाने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का कहना है कि महुआ की संसदीय लॉगइन आईडी के दुरुपयोग की पुष्टि हुई है। एनआईसी की ओर से जांच एजेंसी को इस बाबत जानकारी दी गई है कि महुआ के संसदीय लॉगइन आईडी का इस्तेमाल दुबई में किया गया था।


उन्होंने यह भी दावा किया कि महुआ की आईडी का जिस समय दुबई में इस्तेमाल किया गया, उस समय वे खुद भारत में मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि इस मामले की परतें अब धीरे-धीरे खुलती जा रही हैं। भाजपा सांसद ने इस संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि कुछ पैसे के लिए एक सांसद ने देश की सुरक्षा को गिरवी रख दिया।

टीएमसी ने किया महुआ प्रकरण से किनारा

महुआ प्रकरण में एक दिलचस्प बात यह भी है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने उनके पक्ष में खुलकर बयान दिया है जबकि महुआ मोइत्रा की अपनी ही पार्टी ने उनसे दूरी बना ली है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी के महासचिव कुणाल घोष का कहना है कि पार्टी को इस मुद्दे पर कुछ भी नहीं कहना है। उन्होंने कहा कि पार्टी का मानना है कि बेहतर यह होगा कि महुआ ही इस मामले में जवाब दें। टीएमसी की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले में चुप्पी साथ रखी है जबकि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी का भी कोई बयान सामने नहीं आया है।

महुआ मोइत्रा से टीएमसी के पल्ला झाड़ लेने पर भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने हमला भी बोला है। उन्होंने कहा कि टीएमसी इस गंभीर मामले में अपना पल्ला नहीं झाड़ सकती। सिन्हा ने कहा कि जब भी टीएमसी का कोई नेता गिरफ्तार होता है या किसी मामले में फंसता है तो पार्टी उससे किनारा कर लेती है। महुआ के मामले में पार्टी को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए कि वह अपने सांसद का समर्थन करती है या नहीं।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन महुआ के समर्थन में

दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस विवाद में महुआ मोइत्रा का साथ दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इस मामले में महुआ ने कुछ भी गलत किया है। सांसदों को सवाल पूछने का हक है और संसद में सवाल तो उठाए ही जाएंगे। नापसंदगी का सवाल पूछने पर उन्हें चुप करा दिया जाएगा। किसी भी लोकतांत्रिक व्यवस्था में ऐसा नहीं किया जा सकता।


वैसे ही इस मामले में टीएमसी की तरह अन्य विपक्षी दलों ने भी चुप्पी साथ रखी है। इस बात पर हैरानी जताई जा रही है कि कोई भी विपक्षी दल इस मुद्दे पर अभी तक महुआ मोइत्रा के समर्थन में नहीं खड़ा हुआ है। जानकार सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दल जांच का रुख देखने के बाद ही इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी करने के मूड में दिख रहे हैं।

26 अक्टूबर को निशिकांत रखेंगे अपना पक्ष

इस मामले में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे को लोकसभा की आचारसंहिता समिति के सामने 26 अक्टूबर को पेश होना है। निशिकांत दुबे का पक्ष सुनने के बाद समिति की ओर से महुआ मोइत्रा को तलब किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष सांसद विनोद सोनकर ने निशिकांत दुबे को समस्त साक्ष्यों के साथ 26 अक्टूबर को पेश होने का निर्देश दिया है। इस प्रकरण में महुआ मोइत्रा बुरी तरह घिर गई हैं और आने वाले दिनों में उनकी मुश्किलें और बढ़नी तय मानी जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story