×

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले विपक्ष को बड़ा झटका, टीएमसी ने किया ये ऐलान

Vice President Election 2022: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने ऐलान किया है कि टीएमसी आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 July 2022 2:21 PM GMT
Vice President Election 2022
X

उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले टीएमसी ने किया ये ऐलान। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Vice President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) की बाजी गंवा चुके विपक्ष को गुरूवार को एक और बड़ा झटका लगा है। ये झटका उसी के एक बड़े सहयोगी दल ने दिया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने ऐलान किया है कि टीएमसी (TMC) आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election 2022) में हिस्सा नहीं लेगी। बनर्जी ने हालांकि ये भी स्पष्ट कर दिया कि उनकी पार्टी एनडीए (NDA) के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Vice Presidential candidate Jagdeep Dhankhar) का समर्थन नहीं करेगी। उन्होंने विपक्ष से नाराजगी जताते हुए कहा कि मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) की उम्मीदवारी की घोषणा से पहले उन्हें भरोसे में नहीं लिया गया।

बता दें कि जगदीप धनखड़ (Vice Presidential candidate Jagdeep Dhankhar) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। उनके और सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) के बीच की अदावत किसी से छिपी नहीं है। लेकिन बीते दिनों दार्जिंलिंग से एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) धनखड़ को शॉल पहनाती नजर आईं। इस दौरान वहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि तीनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक के बाद ही बीजेपी आलाकमान ने धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का अंतिम फैसला लिया है।

विपक्ष की बैठक में शामिल नहीं हुई थी टीएमसी

राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) के दौरान काफी सक्रिय नजर आने वाली सीएम ममता बनर्जी उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर उतनी एक्टिव नजर नहीं आईं। बीते रविवार को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (NCP supremo Sharad Pawar) के घर उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई बैठक में टीएमसी नदारद थी। बंगाल की राजनीति के जानकारों का कहना है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल को मनोनीत किया है, इसलिए टीएमसी नेतृत्व इस संबंध में सोच – समझकर कदम उठाना चाहता है। बता दें कि इससे पहले भी सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि यदि पहले से द्रौपदी मुर्मू के नाम को लेकर विपक्ष से विचार विमर्श किया जाता तो शायद चुनाव की नौबत ही नहीं आती।

विपक्ष को झटका, बीजेपी और हुई मजबूत

उपराष्ट्रपति के चुनाव में बीजेपी नंबर गेम में वैसे ही विपक्ष पर भारी है। वह अपने बदौलत एनडीए के उम्मीदवार को उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतवा सकती है। ऐसे में एक बड़े विपक्षी दल का चुनाव से दूर रहने के ऐलान ने एनडीए उम्मीदवार की राह को और आसान कर दिया है। मालूम हो कि उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और उसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story