×

भीगा-भीगा मौसम: कहीं पड़ेंगे ओले तो कहीं होगी तेज बारिश, जानें अगले 2 दिन का हाल

अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 March 2021 3:12 AM GMT
भीगा-भीगा मौसम: कहीं पड़ेंगे ओले तो कहीं होगी तेज बारिश, जानें अगले 2 दिन का हाल
X

जयपुर आज उत्तर भारत के राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। खासकर राजस्थान में 18 मार्च से असर दिखेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते तीन दिन गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। अभी पूरे देश के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस कारण राज्य के कई इलाकों में हल्की बरसात होगी।

हल्की बरसात का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 मार्च को राज्य के 12 जिलों में गर्जना के साथ हल्की बरसात का अलर्ट जारी किया है। अधिकांश हिस्‍सों में मार्च के मध्‍य में अब तापमान अधिक हो रहा है। अभी पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी रुक-रुककर हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्‍तान और जम्मू-कश्‍मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। इसका सीधा असर भारत के कई राज्‍यों पर पड़ेगा। इससे इन राज्‍यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है।

rain weather

यह पढ़ें...झांसी में बोले आप नेता निर्मल मिश्रा, दिल्ली सरकार को कमजोर करने की साजिश

अगले 4 दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश

आईएमडी के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्रों और उत्‍तर पूर्वी भारत के हिस्‍सों पर 18 मार्च को दिखेगा। वहीं मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि इसके कारण अगले 4 दिन तक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

18 मार्च तक लू चलेगी

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 मार्च को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है। अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी।

Rajasthan Weather rain thunderstorm warning yellow alert

यह पढ़ें...युवराज सिंह का बल्ला फिर गरजा, 7 गेंदों में जड़े 5 छक्के, जीता लोगों का दिल

गरज के साथ बारिश

उत्तर प्रदेश में अभी मौसम शुष्क है। राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 34.6 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसने 18 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि 19 मार्च को राज्य के अलग अलग जगहों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story