×

आज शोक में देश : ताबड़तोड़ गोलियों के बीच घुसे ये 5 जांबाज, आतंकी करते रहे फायर

जम्मू-कश्मीर में कायर घूसपैठिये आतंकी घर में छिपकर फायरिंग कर रहे थे। इन नापाक-नीच आतंकियों ने घर में कई लोगों को बंधक बना लिया था।

Vidushi Mishra
Published on: 3 May 2020 7:08 AM GMT
आज शोक में देश : ताबड़तोड़ गोलियों के बीच घुसे ये 5 जांबाज, आतंकी करते रहे फायर
X
आज शोक में देश : ताबड़तोड़ गोलियों के बीच घुसे ये 5 जांबाज, आतंकी करते रहे फायर

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में देश के जवानों ने अपनी वीरता का परचम लहराते हुए बहादूरी के एक और कहानी लिख दी है। जम्मू-कश्मीर में कायर घूसपैठिये आतंकी घर में छिपकर फायरिंग कर रहे थे। इन नापाक-नीच आतंकियों ने घर में कई लोगों को बंधक बना लिया था। लेकिन इंडियन आर्मी के वीर जवानों ने अपनी जान की परवाह किये बिना छिपे आतंकियों से जोरदार मोर्चा लिया और इन्हें धर-दबोचा। फायरिंग के बीच आर्मी के जांबाजों ने नागरिकों को घर से सुरक्षित निकाल लिया, लेकिन खुद देश के लिए मर-मिटे।

ये भी पढ़ें...मजदूरों से पैसा लेने पर अखिलेश नाराज: कहा- BJP अमीरों के साथ, गरीबों के खिलाफ

5 लोगों की टीम

जम्मूू-कश्मीर के हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने जॉइंट ऑपरेशन चलाया। इसमें सेना की राष्ट्रीय रायफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान भी शामिल हुए।

घर में फंसे नागरिकों को बाहर निकालने के लिए सेना के कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद, नायक राजेश और लांस नायक दिनेश घर में घुसे। 5 लोगों की इस टीम में जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर शकील काजी भी शामिल थे।

सभी नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया

टीम में शामिल इन सभी लोगों ने जहां आतंकी जिस घर में छिपे बैठे थे, में घुसकर आतंकियों का सामना किया। इस दौरान एक-एक करके घर में बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

ताबड़तोड़ गोलीबारी के बीच सेना के जांबाजों ने पहले डरे-सहमें नागरिकों को सुरक्षित किया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान बहादुर जवानों को कई गोलियां लग गईं। साथ ही 2 आतंकी मारे गए।

इन वीर जांबाजों में से एक शहीद कर्नल आशुतोष कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में पहले भी कई बार बहादुरी दिखा चुके थे। उन्हें दो बार वीरता पदक मिल चुका था। कश्मीर घाटी में तैनात श्रेष्ठ कमांडिंग ऑफिसर्स में इनकी काबिलियत की गाथा गाई जाती है।

5 जवान लापता

सेना द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'नागरिकों को सुरक्षित निकालते हुए हमारे जवान आतंकियों की भारी फायरिंग की चपेट में आ गए। इस दौरान दो आतंकियों को मार गिराया गया। सुरक्षा बलों की टीम में शामिल दो आर्मी अफसर, दो जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक एसआई इस ऑपरेशन में शहीद हो गए। '



साथ ही सेना के सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया कि सुरक्षाबल के पांच जवान लापता हो गए हैं, क्योंकि उनसे संपर्क टूट गया है। सेना के सूत्रों ने बताया कि लापता पांच जवानों में दो अधिकारी भी शामिल हैं।

वहीं इससे पहले ये भी जानकारी मिली थी कि कुपवाड़ा जिले में शनिवार को चलाए गए आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों सहित सुरक्षाबल के 5 जवान लापता हो गए।

चल रही मुठभेड़ के दौरान जवान उस मकान के अंदर गए, जिसमें आतंकी छिपे हुए थे। इसके बाद से ही जवानों से संपर्क नहीं हो पा रहा था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story