×

Weather Today: मानसून दिलाएगा गर्मी और उमस से राहत, कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार

Weather update: उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में बारिश लोगों को सराबोर कर सकती है। उत्तराखंड में मौसम विभाग की ओर से पहले ही येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है।

Anshuman Tiwari
Updated on: 27 Jun 2022 2:56 AM GMT
Weather news
X

मानसून दिलाएगा गर्मी और उमस से राहत (social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Weather News: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और उमस के कारण लोग झमाझम बारिश (Heavy rain) का इंतजार कर रहे हैं। मानसून देश के कई राज्यों में दस्तक दे चुका है जबकि कई राज्यों के लोगों को अभी तक मानसून (Mansoon) के दस्तक देने की प्रतीक्षा है। कई राज्यों में मानसून लेट हो चुका है मगर अब मानसून की बारिश (mansoon Rain) शुरू होने में ज्यादा देर नहीं है। बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने की आशंका है। इन प्रदेशों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश लोगों को सराबोर कर सकती है। उत्तराखंड में मौसम विभाग की ओर से पहले ही येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है। दिल्ली में प्री मानसून की बारिश के बाद गर्मी और उमस का माहौल बना हुआ है मगर अब दिल्ली के लोगों की बारिश की मुराद भी जल्द ही पूरी होने वाली है।

इन राज्यों में बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तेलंगाना, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के भीतरी इलाके के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और केरल के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन इलाकों के अलावा तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बिहार,मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में दिखेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के कई जिलों में आज तो कई जिलों में कल भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम के जानकारों के मुताबिक बिहार से लगने वाले उत्तर प्रदेश के इलाकों में चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति दिख रही है और इसका असर कई जिलों में बारिश के रूप में दिखेगा।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के विभिन्न इलाकों में 28 और 29 जून को भारी बारिश होने की संभावना है जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों के लोगों को भी भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्ली में मौसम का मिजाज बदलेगा

दिल्ली में पिछले दिनों प्री मानसूनी बारिश के कारण मौसम काफी सुहावना हो गया था, लेकिन उसके बाद लगातार मौसम गरम बना हुआ है। रविवार को भी दिल्ली में काफी गर्मी और उमस का माहौल था और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। अब मौसम विभाग की ओर से दिल्ली में आज से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि आज से शुरू होने वाला बारिश का दौर 30 जून तक जारी रह सकता है। दिल्ली में रविवार को सुबह आंशिक तौर पर बादल छाए रहे मगर उसके बाद गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। अब राजधानी के लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं और उन लोगों की यह मुराद आज पूरी हो सकती है।

राजस्थान में आंधी के बाद हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज राजस्थान के कई जिलों में तेज हवाओं और आंधी का दौर दिख सकता है। मंगलवार को भी राज्य के कई जिलों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। सोमवार को हवाओं का रुख बदलने के कारण बारिश की संभावना जताई गई है।

मंगलवार को राज्य के कई जिलों में जमकर बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 या 30 जून को मानसून राजस्थान में दस्तक दे सकता है और उसके बाद झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के पहले सप्ताह के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story