×

Heavy Rain in Tamil Nadu: तमिलनाडु में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, बाढ़ का खतरा बढ़ा

Heavy Rain in Tamil Nadu: उत्तर भारत के अधिकांश बड़े शहर जहां इन दिनों भयानक वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। वहीं, दक्षिण में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Nov 2022 4:50 AM GMT
Heavy Rain in Tamil Nadu
X

Heavy Rain in Tamil Nadu (

Heavy Rain in Tamil Nadu: उत्तर भारत के अधिकांश बड़े शहर जहां इन दिनों भयानक वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। वहीं, दक्षिण में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। नॉर्थ में मॉनसून की रवानगी के बाद हल्की ठंड गिरनी शुरू हो गई है लेकिन साउथ के कुछ राज्यों में बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है। पिछले एक हफ्ते से तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी भारी बारिश का सामना कर रहे हैं।

तेज बारिश से तमिलनाडु के अधिकांश जिले प्रभावित हैं। सड़कें और गलियां जलमग्न हो चुकी हैं। राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। राज्य सरकार ने सभी जिलों के डीएम को फील्ड में मुस्तैद रहने को कहा है। दरअसल, बीते कई दिनों से जारी बारिश के कारण बांधों पर दवाब काफी बढ़ चुका है, लिहाजा कुछ के दरवाजे खोलने पड़े। संवेदनशील इलाकों पर पैनी नजर रखी जा रही है। राहत एवं बचाव कर्मियों को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने पिछले दिनों 26 जिलों में स्कूल - कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी थी। परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया। विभाग ने दक्षिण से पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के बाद तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना जताई है। तटीय क्षेत्रों में मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले साल भी आई थी बाढ़

तमिलनाडु में पिछले साल यानी 2021 के नवंबर माह में भी जोरदार बारिश हुई थी। राज्य में बारिश संबंधित घटनाओं में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। बांध से पानी छोड़े जाने के कारण राज्य के कई इलाके जलमग्न हो गए थे। किसानों की फसलें डूब गई थीं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story