×

Tokyo Quad Summit: चौथे क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, बाइडेन समेत दिग्गज नेताओं से करेंगे मुलाकात

Tokyo Quad Summit: जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित होने वाले चौथे क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 May 2022 3:51 PM GMT
pm narendra modi to address nri in japan live updates
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Social Media)

Tokyo Quad Summit: जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित होने वाले चौथे क्वाड सम्मेलन (Tokyo Quad Summit) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) समेत दुनिया के कई दिग्गज नेता हिस्सा लेंगे। 24 मई को आयोजित होने वाले इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन (US President Joe Biden) और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

दुनिया के दिग्गज नेताओं के इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के कारण टोक्यो में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। क्वाड नेताओं का यह चौथा शिखर सम्मेलन है और इसमें महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। क्वाड के सदस्य देशों में भारत के अलावा अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

भारत के लिए बैठक महत्वपूर्ण

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Foreign Ministry spokesperson Arindam Bagchi) ने क्वाड सम्मेलन के बारे में बताया कि भारत क्वाड नेताओं की बैठक को काफी महत्व देता है। क्वाड के सदस्य देश मिलकर दुनिया के लिए काफी कुछ कर सकने में सक्षम है और हम यह दुनिया को दिखाने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने बताया कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान समसामयिक और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर दुनिया के दिग्गज नेता चर्चा करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात होगी। मॉरिसन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अच्छी ट्यूनिंग रही है और दोनों नेता एक-दूसरे के विचारों को काफी महत्व देते रहे हैं।

बिजनेस लीडर्स से भी मिलेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अपनी जापान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापान के बिजनेस लीडर्स के साथ एक महत्वपूर्ण इवेंट में भी हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि इस इवेंट के दौरान मोदी जापान के बड़े उद्योगपतियों को भारत में निवेश का न्योता देंगे। जापान में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मिलने का कार्यक्रम भी रखा गया है। वे भारतीय समुदाय के लोगों की एक बैठक को भी संबोधित करेंगे।

अमेरिका की ओर से भी क्वाड की बैठक को काफी महत्व दिया जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि इस बैठक के जरिए हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थायित्व को स्थापित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस दिशा में यह सबसे महत्वपूर्ण बैठक होगी।

अमेरिका का चीन को बड़ा संदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) दक्षिण कोरिया और जापान के छह दिवसीय दौरे पर रवाना हो चुके हैं। वे क्वाड की बैठक से पहले दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की कोरिया यात्रा का मकसद चीन को बड़ा संदेश देना भी है। अमेरिका चीन को संदेश देना चाहता है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद चीन को प्रशांत क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बंद कर देनी चाहिए।

अपनी दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक येओल से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर अमेरिका हमेशा चिंता जताता रहा है और माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर महत्वपूर्ण चर्चा होगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story