×

Toll Tax Rule: इन वाहन चालकों पर होगी कड़ी कारवाई, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

Toll Plaza Rule: जो लोग टोल टैक्स से बचने के लिए दूसरे तरीकें अपनाते हैं, उन्हें इस कानून के दायरे में लाया जाएगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 14 Nov 2022 12:15 PM GMT
Toll Plaza Taxes and Rules in India action against car number plate and car driver
X

Toll Plaza Taxes and Rules in India action against car number plate and car driver (Social Media)

Toll Tax Rule: अब टोल टैक्स नहीं देने वालों की खैर नहीं है। केंद्र सरकार इसके खिलाफ बड़ी तैयारी कर रही हैं। सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाएगी। इसके अनुसार, जो लोग टोल टैक्स से बचने के लिए दूसरे तरीकें अपनाते हैं, उन्हें इस कानून के दायरे में लाया जाएगा। केंद्रीय परिवहन और सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में इसको लेकर संकेत जारी किए हैं।

ये करेंगे टैक्स वसूली का काम

रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार शीघ्र ही टोल टैक्स से जुड़े नियमों में भारी बदलाव करने की तैयारी में है। सरकार इससे जुड़ा विधेयक ला सकती है। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने पहले भी कई बार कह चुके हैं कि आने वाले समय में टोल टैक्स वसूली का पूरा काम टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो जाएगा।

ऐसे कटेगा टोल टैक्स

गडकरी ने कहा कि अब टोल प्लाजा को हटाकर कैमरे लगाने की योजना है। लोगों को अब टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं होगी। हाईवे पर वाहन ड्राइव करते समय कार से जुड़े बैंक अकाउंट से टोल टैक्स स्वतः कट जाएगा।

वाहनों में लगेंगे इस टाइप के नंबर

उन्होनें कहा कि साल 2019 में इसको लेकर एक नियम बनाया गया था। जिसमें सभी वाहनों में कंपनी-फिटेड नंबर लगे हुए प्लेट के साथ आएंगे। हाईवे पर सेट किये गए कैमरे इन नंबर को रीड करेंगे और बैंक अकाउंट से टोल टैक्स स्वतः काट लिया जाएगा। सरकार इस योजना को लेकर गंभीर है, इसीलिए पायलट प्रोजेक्ट भी चला रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अब जल्द ही टोल टैक्स नहीं देने वालों के विरूद्द भी कानून लाया जाएगा।

इनके खिलाफ बनेगा कानून

हालांकि कानून में टोल प्लाजा को छोड़ देने वाले और टोल टैक्स नहीं देने वाले वाहन स्वामियों को सजा देने का कोई नियम नहीं है। सरकार उन लोगों के खिलाफ भी नियम ला सकती है, जो नंबर प्लेट में बदलाव करेंगे। इस तरह के वाहनों को निश्चित समय में नंबर प्लेट लगाने के लिए बोला जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story