×

टूलकिट केस: दिशा को पुलिस हिरासत में भेजा गया, जानिए कोर्ट में किसने क्या कहा?

दिशा रवि पर आरोप है कि उन्होंने किसानों से जुड़े टूलकिट को एडिट किया और उसमें कुछ चीजें जोड़ीं और उसे आगे भेजा। ये सब किसानों को भड़काने के लिए किया गया था।

Aditya Mishra
Published on: 22 Feb 2021 12:15 PM GMT
टूलकिट केस: दिशा को पुलिस हिरासत में भेजा गया, जानिए कोर्ट में किसने क्या कहा?
X
टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस ने आज साइबर सेल ऑफिस में निकिता जैकब, शांतनु और दिशा रवि को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की। करीब 5 घंटे तक ये पूछताछ चलीं।

नई दिल्ली: किसान आंदोलन से जुड़े टूलकिट मामले में गिरफ्तार दिशा रवि की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को कोर्ट में दिशा की पेशी हुई।

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से उनकी रिमांड पांच दिन बढ़ाने की मांग की है। पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की अर्जी पर दिशा रवि को एक दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेजे जाने का फैसला सुनाया। दिशा रवि से अन्य आरोपियों के सामने बैठाकर पूछताछ होगी।

कोर्ट में आज किसने क्या कहा?

जानकारी के मुताबिक आज दिशा के एडवोकेट ने कोर्ट में कहा कि मोबाइल में जो जानकारी थी, वो पुलिस के पास भी है। इसलिए हमने हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की थी।

वहीं, दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में बताया कि दिशा रवि ने सारे आरोप शांतनु-निकिता पर डाल दिए हैं, ऐसे में वो उन तीनों को आमने-सामने बैठाकर सवाल-जवाब करना चाहते हैं।

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को जूम मीटिंग के बारें में भी अवगत कराया। जिसका सीधा कनेक्शन टूलकिट बनाने और आगे सर्कुलेट करने में किया गया है।

activist disha ravi टूलकिट केस: दिशा को पुलिस हिरासत में भेजा गया, जानिए कोर्ट में किसने क्या कहा?(फोटो:सोशल मीडिया)

रेल यात्रियों को खुशखबरी: आज से शुरू हुईं 35 ट्रेनें, यहां जानें नया किराया क्या होगा

कौन हैं दिशा रवि और क्या हैं उन पर आरोप

दिशा रवि फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैम्पेन की संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। इसके अलावा वह एक क्लाइमेट एक्टिविस्ट भी हैं। आरोप है कि दिशा रवि ने किसानों से जुड़े टूलकिट को एडिट किया और उसमें कुछ चीजें जोड़ीं और उसे आगे भेजा। ये सब किसानों को भड़काने के लिए किया गया था।

लॉकडाउन की तैयारी: फिर कोरोना ने मचाया ऐसा हाहाकार, बंद किए गए स्कूल-कॉलेज

disha ravi दिशा ने क्योंटूलकिट केस: दिशा को पुलिस हिरासत में भेजा गया, जानिए कोर्ट में किसने क्या कहा?(फोटो:सोशल मीडिया) कहा डिलीट कर दो टूलकिट, सामने आई ग्रेटा संग चैट, जानें क्या हुई बात (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है ये पूरा मामला

दरअसल किसान आंदोलन को लेकर पर्यावरण संरक्षक ग्रेटा थनबर्ग ने हाल ही में एक टूल किट को ट्वीट किया था। जिसे उन्होंने बाद में हटा दिया।

जांच में पता चला है कि इस टूल किट का स्क्रिप्ट राइटर एक खालिस्तानी संगठन है। इस मामले में दिल्ली पुलिस पड़ताल कर रही है। टूक किट मामले में अब दिशा रवि को अरेस्ट किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने गूगल और अन्य बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों से टूल किट दस्तावेजों में जिन ई-मेल आईडी और यूआरएल का जिक्र किया गया था उनकी जानकारियों को लेकर सफाई मांगी थी।

ग्रेटा थनबर्ग के अलावा अमेरिका की पॉप सिंगर रिहाना, मिया खलीफा जैसी कई मशहूर हस्तियों ने भी किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किया था।

ग्रेटा ने अपने टूल किट का जिक्र करते हुए लिखा था कि यदि आप भी मदद करना चाहते हैं तो यह रहा टूल किट। दिल्ली पुलिस 26 जनवरी को लाल किले में हुई हिंसा को लेकर टूलकिट मामले की जांच-पड़ताल भी कर रही है।

मुंबई के होटल में मिला इस दिग्गज नेता का शव, 7 बार चुनकर पहुंचे थे लोकसभा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story