×

Top 10 Famous Indian Wrestlers: भारत के ताकतवर टॉप 10 पहलवान हैं ये, कुश्ती में इन्हें प्राप्त है महारथ

Top 10 Famous Indian Wrestlers: आइए आपको भारत के टॉप 10 सबसे प्रसिद्ध भारतीय पहलवानों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jan 2023 3:07 PM GMT
Top 10 Famous Indian Wrestlers
X

Top 10 Famous Indian Wrestlers

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Top 10 Famous Indian Wrestlers: कुश्ती, जिसे आमतौर पर भारत में कुश्ती या पहलवानी कहा जाता है, देश का एक प्रिय खेल है जिसने कई विश्व स्तरीय एथलीट तैयार किए हैं। कुश्ती एक प्राचीन खेल है जो सदियों से पूरी दुनिया में विभिन्न रूपों में प्रचलित है। प्राचीन यूनानियों, बेबीलोनियों और मिस्रियों ने हजारों साल पहले कुश्ती में प्रतिस्पर्धा की और टूर्नामेंट भी आयोजित किए।

कुश्ती का उल्लेख भारतीय वेदों और महाकाव्यों रामायण और महाभारत में भी मिलता है। कुश्ती भारत में सबसे सम्मानित खेलों में से एक है। भारत के कई पहलवानों ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है। आइए आपको भारत के टॉप 10 सबसे प्रसिद्ध भारतीय पहलवानों के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध भारतीय पहलवान
Top 10 Famous Indian Wrestlers

सुशील कुमार
Sushil Kumar

(Image Credit- Social Media)

सुशील कुमार यकीनन आधुनिक युग के सबसे महान भारतीय पहलवान हैं और सबसे विवादास्पद भी। उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में 1952 के बाद से भारत का पहला ओलंपिक पदक जीता। सुशील कुमार अपने अत्यधिक तकनीकी के भयंकर कुश्ती कौशल के लिए जाने जाते हैं। 2010 में, कुमार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

उपलब्धि-

रजत - 2012 लंदन ओलंपिक

गोल्ड - 2010 मॉस्को वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप

गीता फोगट
Geeta Phogat

गीता फोगाट भारत की सबसे प्रसिद्ध महिला पहलवानों में से एक हैं। फोगाट और उनकी बहन बबिता को उनके पिता महावीर सिंह फोगाट ने प्रशिक्षित किया था, जो एक पूर्व पहलवान थे। फोगाट परिवार पर एक फिल्म भी बनी- आमिर खान की दंगल। गीता फोगाट ने 2010 नई दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता।

उपलब्धि-

गोल्ड - 2010 नई दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल

बजरंग पूनिया
Bajrang Punia

बजरंग पुनिया हरियाणा के एक भारतीय पहलवान हैं जो अपने एथलेटिक्स और फुर्ती के लिए प्रसिद्ध हैं। हालाँकि उनका करियर संघर्षों से ग्रस्त रहा है। बजरंग पुनिया विश्व चैंपियनशिप में 4 पदक (1 रजत, 3 कांस्य) जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं। वह एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और दो बार के राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता भी हैं। 28 साल की उम्र में, पूनिया को 2024 पेरिस ओलंपिक में फिर से भारत का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।

उपलब्धि-

'कांस्य - 2020 टोक्यो ओलंपिक

रजत - 2018 बुडापेस्ट विश्व कुश्ती चैंपियनशिप

योगेश्वर दत्त
Yogeshwar Dutt

(Image Credit- Social Media)

योगेश्वर दत्त भारत के एक और प्रसिद्ध पहलवान हैं। दत्त ने कम उम्र में प्रशिक्षण शुरू किया और ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने के लिए कई बाधाओं को पार किया। दत्त कई भारतीय पहलवानों के लिए एक प्रेरणा रहे हैं और बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया की पसंद का उल्लेख करते हैं। दत्त 2019 में राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

उपलब्धि-

कांस्य - 2012 लंदन ओलंपिक

केडी जाधव
KD Jadhav

के.डी. जाधव ओलंपिक में स्वतंत्र भारत के पहले व्यक्तिगत पदक विजेता थे। उन्होंने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता और बाद में कुश्ती कोच के रूप में काम किया।

उपलब्धि-

कांस्य - 1952 हेलसिंकी ओलंपिक

दीपक पुनिया
Deepak Punia

दीपक पुनिया भारत में एक और होनहार युवा पहलवान हैं। उन्होंने नूर-सुल्तान में 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप और 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता। पुनिया भारतीय सेना में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी हैं और 86 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

उपलब्धि-

रजत - 2019 नूर-सुल्तान विश्व कुश्ती चैंपियनशिप

विनेश फोगट
Vinesh Phogat

(Image Credit- Social Media)

भारतीय पहलवान विनेश फोगट जाने-माने फोगट परिवार की सदस्य हैं। विनेश हरियाणा की मूल निवासी हैं। विनेश भारत की सबसे प्रतिभाशाली महिला पहलवानों में से एक हैं और वह 2016 के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर रही थीं। क्वार्टर फाइनल में लगी चोट ने पदक हासिल करने की उनकी उम्मीदों को खत्म कर दिया था, लेकिन उसने दो साल बाद वापसी की, और 2018 में एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीता।

उपलब्धि-

गोल्ड - 2018 जकार्ता एशियन गेम्स गोल्ड - 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स

रवि कुमार दहिया
Ravi Kumar Dahiya

रवि कुमार दहिया हरियाणा के रहने वाले एक भारतीय पहलवान हैं, जिन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतकर प्रसिद्धि हासिल की। केवल 23 साल के दहिया का भविष्य उज्ज्वल है और उन्होंने एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता है।

उपलब्धि-

रजत - 2020 टोक्यो ओलंपिक

साक्षी मलिक
Sakshi Malik

साक्षी मलिक भारत की सबसे सफल महिला पहलवानों में से एक हैं। उन्होंने रियो में 2016 के ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर और भारत की पहली ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रचा। उन्होंने हाल ही में बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है।

उपलब्धि-

गोल्ड - 2016 रियो ओलंपिक

गोल्ड - 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स

गामा पहलवान
Gama Pehelwan

गुलाम मोहम्मद बख्श बट, जिन्हें द ग्रेट गामा के नाम से भी जाना जाता है, ब्रिटिश भारत में एक मजबूत व्यक्ति और पहलवान थे। अमृतसर में जन्मे गामा अपने पूरे करियर में अपराजित रहे और उन्होंने रुस्तम-ए-हिंद (भारतीय कुश्ती चैंपियनशिप) भी जीता। गामा ने अंतरराष्ट्रीय पहलवानों को चुनौती देना शुरू किया और कई प्रशंसित पहलवानों और जुडोका को हराया। गामा के कौशल और प्रशिक्षण रेजिमेंट ने ब्रूस ली को भी प्रेरित किया।

उपलब्धि-

रुस्तम-ए-हिंद

विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप (1910)

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story