×

Top 5 Richest MPs: ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर सांसद, 5300 करोड़ रूपए की सम्पति के मालिक हैं ये

Top 5 Richest MPs: आज हम आपको कुछ ऐसे राज्यसभा के सांसदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सम्पति के बारे में जानकार आपके होश उड़ जायेंगे आइये जानते हैं कौन कौन है इस लिस्ट में शामिल।

Shweta Srivastava
Published on: 31 March 2024 5:40 AM GMT (Updated on: 31 March 2024 5:53 AM GMT)
Top 5 Richest MPs India
X

Top 5 Richest MPs India 

Top 5 Richest MPs: आय से अधिक सम्पति रखने के चलते कई नेताओं को कई बार जेल की हवा भी खानी पड़ती है। वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसे ही नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत के सबसे अमीर सांसदों में शामिल हैं। आइये एक नज़र डालते हैं उन सांसदों पर जिन्हे एक हालिया रिपोर्ट में शामिल किया गया है।

भारत के 5 सबसे अमीर सांसद (Top 5 Richest MPs)

एक लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्यसभा के लगभग 12 प्रतिशत मौजूदा सांसद अरबपति हैं जिसमे सबसे ज़्यादा प्रतिशत आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सांसदों का है। आपको बता दें इस लिस्ट में कांग्रेस, 9 राज्यसभा सांसदों में से 4 YSRCP से हैं, 10 राज्यसभा सांसदों में से 3 अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) से हैं, 7 राज्यसभा सांसदों में से 3 के चन्द्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (BRS) से हैं ) और लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के 6 राज्यसभा सांसदों में से 2 ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

इसके साथ ही साथ आंध्र प्रदेश के 11 सांसदों में से 5 (45 प्रतिशत), तेलंगाना के 7 सांसदों में से 3 (43 प्रतिशत), महाराष्ट्र के 19 सांसदों में से 3 (16 प्रतिशत), 1 (33 प्रतिशत) दिल्ली के 3 सांसदों में से 2 (29 प्रतिशत), पंजाब के 7 सांसदों में से 2 (29 प्रतिशत), हरियाणा के 5 सांसदों में से 1 (20 प्रतिशत) और मध्य प्रदेश के 11 सांसदों में से 2 (18 प्रतिशत) ने अपनी संपत्ति 100 करोड़ रुपये से ज्यादा घोषित की है। .

1 . भारत राष्ट्र समिति के बंदी पार्थ सारधी (B. Parthasaradhi Reddy)

Top 5 Richest MPs (Image Credit-Social Media)

ये सबसे अमीर सांसदों में शामिल हैं और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक विश्लेषण के अनुसार इनके पास लगभग 5,300 करोड़ रुपये की संपत्ति है जिसकी वजह से ये सबसे अमीर राज्यसभा विधायक में सबसे टॉप पर हैं।

2 . वाईएसआरसीपी के अल्ला अयोध्या रामी रेड्डी (YSR Congress Rajya Sabha MP Ayodhya Rami Reddy)

Top 5 Richest MPs (Image Credit-Social Media)

ये मौजूदा राज्यसभा सांसद हैं। साथ ही विश्लेषण की रिपोर्ट के मुताबिक ये इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है और इनके पास कुल 2,577 करोड़ रुपये की संपत्ति है। जो इन्हे सबसे अमीर राज्यसभा सांसद के रूप में दूसरे स्थान पर रखती हैं।

3 . जया बच्चन (Jaya Bachchan)

Top 5 Richest MPs (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन के पास 1,001 करोड़ रुपये की संपत्ति है जो उन्हें इस लिस्ट में तीसरे स्थान रखती है।

4 . अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi)

Top 5 Richest MPs (Image Credit-Social Media)

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं उनके पास 649 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

5 . कपिल सिब्बल (Kapil Sibal)

Top 5 Richest MPs (Image Credit-Social Media)

पूर्व कांग्रेस सांसद और इस समय निर्दलीय राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल इस लिस्ट पर पांचवे स्थान पर हैं उनके पास 608 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इन सांसदों के अलावा भी कई ऐसे सांसद हैं जो इसके बाद इस लिस्ट का हिस्सा हैं जैसे- 'आप पार्टी' के विक्रमजीत सिंह साहनी ने जिनके पास 498 करोड़ रुपये की संपत्ति है, आप के एक और राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा जिनके पास 460 करोड़ रुपये की सम्पति है, एनसीपी के प्रफुल्लभाई मनोहरभाई पटेल 416 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं, वाईएसआरसीपी के नाथवानी परिमल के पास 396 करोड़ रुपये की सम्पति है और हरियाणा से राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा 390 करोड़ रुपये की सम्पति है। जो इन सभी तो टॉप 10 अमीर सांसदों की लिस्ट में शामिल रखता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story