×

Five Dirtiest Railway Stations: भारत के पांच सबसे गंदे स्टेशन, देखिए आपके शहर का किस नंबर पर है

India 5 Dirtiest Railway Stations: देश में स्वच्छ भारत अभियान काफी तेज से चल रहा है। देश की कई शहरों की सड़कें और गलियां साफ हो चुकी हैं,लेकिन कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो अभी भी दंगे बने हुए हैं। चलने के बाद भी देश में कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे जहां गंदी की भरमार है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Dec 2022 1:10 AM GMT
India 5 Dirtiest Railway Stations
X

India 5 Dirtiest Railway Stations(सोशल मीडिया) 

India's 5 Dirtiest Railway Stations: 2014 में जब से केंद्र की सत्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ आई है, तब से लोगों के अंदर स्वच्छता को लेकर जागरुकता पैदा हो गई है। लोग साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। शहर की सड़कें व गालियां पहले की तुलना में कई हद तक साफ हो गई हैं। अब जो कुछ गंदी बची है तो वह भी धीरे धीरे साफ हो रही है।

Indian Railway दुनिया का सबसे बड़ा परिवहन नेटवर्क है और रेलवे स्टेशन से कई लाखों की संख्या में यात्री अपनी यात्रा करने के लिए रेल को चुनते हैं। जाहिर है कि इन संख्या में यात्री अगर देश के अलग अलग स्टेशनों से यात्रा करेंगे तो गंदी होना स्वाभविक है। हालांकि 2014 के बाद से अब तक देश के कई स्टेशन साफ हो गए हैं, नहीं तो पहले इन रेलवे स्टेशनों का आमल यह था कि गंदी रेलवे का पर्याय बन गई थी।

यह हैं भारत के पांच सबसे गंदे स्टेशन

हालांकि अब स्थिति थोड़ी सुधरी और देश के कई रेलवे स्टेशन साफ हो चुके हैं और जो नहीं हुए हैं वह भी साफ हो रहे हैं। लेकिन उसके बाद देश में इतना स्वच्छ भारत अभियान चलने के बाद भी देश में कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे जहां गंदी की भरमार है। अगर आप कभी इन स्टेशनों से यात्रा कर ली तो रेलवे से नफरत सी हो जाएगी। आइये जानते हैं कि देश के टॉप 5 दंगे स्टेशन जहां से जीवन में आप कभी यात्रा के बारे में सोच तक नहीं सकते हैं।

शाहगंज रेलवे स्टेशन- Shahganj Railway Station

अब उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशन साफ हो चुके हैं लेकिन एक स्टेशन ऐसा है जो भारत के टॉप 5 गंदे रेलवे स्टेशनों में आता है। उत्तर प्रदेश का शाहगंज रेलवे स्टेशन सबसे गंदा स्टेशन है। यह यूपी के जौनपुर जिले में स्थित

ओट्टप्पालम रेलवे स्टेशन - Ottapalam Railway Station

ओट्टप्पालम रेलवे स्टेशन भारत दक्षिण राज्य में स्थित है। स्टेशन का नाम जितना सुंदर है, उतनी अच्छी यहां पर सफाई नहीं है, जिसके चलते यह भारत के टॉप 5 गंदे रेलवे स्टेशन में शुमार है। यह स्टेशन केरल में स्थित है।

पेरुनगलाथुर रेलवे स्टेशन - Perungalathur Railway Station

दक्षिण भारत का एक और रेलवे स्टेशन है,जो गंदी के लिए पहचाना जाता है। इसको पेरुनगलाथुर रेलवे स्टेशन कहा जाता है और लोगों की ऐसी धारण है कि लोग यहां टेन लेने के लिए बचते हैं। यह स्टेश तमिलनाडु राज्य में स्थित है।

सदर बाजार स्टेशन - Delhi Sadar Bazar Station

वैसे तो दिल्ली के कुछ स्थानों को छोड़ दें तो हर जगह गंदी की भरमार है। एक ओर राजधानी दिल्ली में स्थिर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन साफ सुधरा दिखता है तो दूसरी ओर दिल्ली का सदर बाजार रेलवे स्टेशन भारत के टॉप 5 गंदे स्टेशन में शुमार है। रेल स्वच्छ पोर्टल से मिली जानकारी के मुताबिक, स्टेशन पर ड्रेनेज की प्रॉब्लम हमेशा बनी रहती है।

पटना रेलवे स्टेशन Patna Railway Station

भारत के टॉप 5 गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में बिहार की राजधानी पटना का रेलवे स्टेशन भी शामिल है। दरअसल, रेलवे ने एक सर्व करवाया था और 60.16 फीसदी लोगों ने पटना को सबसे गंदा रेलवे स्टेशन बताया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story