×

Traffic Challan Alert: अब तोड़ा ट्रैफिक रूल्स तो भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान, तत्काल स्पॉट पर होगा एक्शन

Traffic Challan Alert: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर डीजीलॉकर में रखे आपके कागजात जब्त कर लिए जाएंगे। इन कागजातों तो डिजिटल तरीके से जब्त किया जाएगा।

Jugul Kishor
Published on: 24 Jun 2023 2:21 AM GMT
Traffic Challan Alert: अब तोड़ा ट्रैफिक रूल्स तो भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान, तत्काल स्पॉट पर होगा एक्शन
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Traffic Police Challan: यातायात पुलिस ने सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए ट्रैफिक नियमों को उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। यदि अब आपने ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो आपको भारी नुकसान भुगतान पड़ सकता है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर डीजीलॉकर में रखे आपके कागजात जब्त कर लिए जाएंगे। इन कागजातों तो डिजिटल तरीके से जब्त किया जाएगा। गुड़गांव की यातायात पुलिस इस प्लान पर लगातार काम कर रही है। यातायात पुलिस का कहना है कि लॉकर में कागजात न होने के बाद पुलिस को वाहन जब्त करने में दिक्कत आती है, क्योंकि इसके लिए हार्ड कॉपी का होना जरुरी है। इसी के चलते अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर आपके डॉक्यूमेंट डिजिटली जमा हो जाएंगे।

ऐसे जमा होंगे डिजिटली डॉक्यूमेंट

यातायात पुलिस का कहना है कि वाहन चालकों की समस्या को खत्म करने के लिए एक प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके लिए डीजीलॉकर ऐप में रखे कागजात कम होने पर डिजीटली जब्त कर लिए जाएंगे। इसके लिए चालान मशीन में प्रावधान भी होगा। साथ ही रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) और एसडीएम ऑफिस में भी यह जानकारी पहुंच जाएगी कि आपके कागजात डिजिटली जब्त किये जा चुके हैं। नियम में इसके बाद वाहन जब्त करने के अलावा डबल फाइन का प्रावधान होगा।

क्या है डिजीलॉकर?

डिजीलॉकर एक मोबाइल ऐप है। यह डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत केंद्र सरकार की एक पहल है। आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी सहित दूसरे महत्वपूर्ण कागजात डिजीलॉकर ऐप में सेव करके रख सकते हैं। डिजीलॉकर में रखे कागजात को आप जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये ओरिजिनल कागजात की तरह मान्य होते हैं। पहले के समय में लोगों को मूल कागजातों को रखना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, आप अपने कागजातों को डिजीलॉकर ऐप में भी रख सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story