×

Traffic Challan in Delhi: बगैर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के निकलने वाले गाड़ी चालक सावधान, कटेगा 10 हजार चालान

Traffic Challan in Delhi: वायू प्रदूषण से हांपती दिल्ली को गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए परिवहन विभाग का एक्शन प्लान तैयार है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Sep 2022 1:30 PM GMT
Delhi pollution certificate challan
X

Delhi pollution certificate challan (image social media)

Traffic Challan in Delhi: वायू प्रदूषण से हांपती दिल्ली को गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए परिवहन विभाग का एक्शन प्लान तैयार है। दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने वाले अब उन गाड़ियों की खैर नहीं, जिनके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है। ऐसे वाहनों का धरपकड़ अभियान तेज होने वाला है। अगर आपके पास वैलिड पीयूसी नहीं है तो आपको 10 हजार रूपये का चालान भरना होगा।

1 अक्टूबर से शुरू होगा अभियान

वाहनों के धरपकड़ का अभियान 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। परिवहन विभाग के संयुक्त कमिश्नर नरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि यदि किसी वाहन मालिक के पास वैलिड पीयूसी यानी पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो उसे 10 हजार रूपये का चालाना भरना होगा। यदि कोर्ई 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ी लेकर सड़क पर निकलता है तो काफ संभव है कि उसकी गाड़ी क्रीम से उठाकर सीधे स्क्रैप करने के लिए भेज दिया जाए।

विभाग के रडार पर चार पहिया वाहन

संयुक्त कमिश्नर नरेंद्र कुमार सिंह ने साफ कर दिया कि अब विभाग के रडार पर चार पहिया वाहन विशेषकर कार होंगे। प्रदूषण फैलानी वाली कारों का धरपकड़ अभियान तेज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस साल 1 जनवरी से 20 सितंबर तक एनफोर्समेंट की टीमें 12523 वाहनों का चालान काट चुकी है। 5596 पुरानी गाड़ियों को जब्त कर स्क्रैप के लिए भी भेजा गया है।

दिल्ली में रखें अपने पेरप दुरस्त

ऐसे में अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली या उसके आसपास रहते हैं और आपका दिल्ली आना जाना लगा रहता है तो अपनी गाड़ी का पेपरवर्क दुरस्त रखिए। क्योंकि दिल्ली में आगामी 1 अक्टूबर से गाड़ियों की सघन चेकिंग शुरू होने जा रही है। अगर आपकी गाड़ी प्रदूषण फैला रही है और वैलिड पीयूसी नहीं है तो चेक करके नया सर्टिफिकेट बनाव लें। इससे आप 10 हजार रूपये का चालान भरने से बच सकते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story