×

Traffic Challan: आ गया ट्रैफिक चालान का नया नियम, अब ऑनलाइन पेमेंट की भी है सुविधा

Traffic Challan: ट्रैफिक फाइन भरने के लिए लंबी –लंबी कतारों में खड़े होने की बात पुरानी हो चुकी है। केंद्र सरकार ने परिवहन विभाग में ई-चालान सिस्टम शुरू कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 July 2022 1:45 AM GMT
There is no need to visit the offices to fill the traffic challan, there is also the facility of online payment
X

ट्रैफिक चालान भरने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की भी है सुविधा: photo - social media

Traffic Challan: दुनिया में सबसे अधिक सड़क हादसों में मौतें (road accident deaths) भारत में ही होती है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय (Union Ministry of Road Transport) द्वारा जारी एक आंकड़े के मुताबिक, साल 2020 में देश में 131714 लोगों ने सड़क हादसे में अपनी जान गंवाई थी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत में जितने लोग एक साल में सड़क हादसे में मरते हैं, उतने तो किसी युद्धग्रस्त क्षेत्र में भी नहीं मरते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 2019 में एक कठोर Motor Vehicles Act लाया था।

हालांकि, अब भी सड़क हादसों की तादात में कमी नहीं आई है। अब भी बड़े पैमाने पर लोग ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का धज्जियां उड़ाते पाए जाते हैं। सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) में संशोधन कर ट्रैफिक चलान (traffic driving) के जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ा दिया है, ताकि लोग इसका सख्ती से पालन करें। इसके अलावा अगर एक ही अपराध के लिए दोबारा पकड़े जाने पर डेढ़ गुनी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

ट्रैफिक चालान (traffic challan) को न करें नजरअंदाज

अगर आप कार या बाइक या कोई अन्य वाहन चलाते हैं, और आपकी गाड़ी का चालान कट जाता है, तो उसे तुरंत भर दें। क्योंकि नियमों के मुताबिक अगर कोई शख्स किसी ट्रैफिक नियम (traffic rules) का दोबारा उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो उसके चालान की राशि डेढ़ गुना तक बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके जेब पर अतिरिक्त भार न पड़े तो तुरंत ही अपने पुराने चालान को जमा करें। दरअसल चालान को निपटाने में शामिल असुविधाजनक और लंबी-चौड़ी प्रोसेस की वजह से अधिकांश समय हम ट्रैफिक चालान का भुगतान नहीं करते हैं।

मगर अब ट्रैफिक फाइन (traffic fine) भरन के लिए लंबी –लंबी कतारों में खड़े होने की बात पुरानी हो चुकी है। जिस तरह सरकार हर विभाग को डिजटल बना रही है, उसी तरह केंद्र सरकार ने परिवहन विभाग में ई-चालान सिस्टम शुरू कर दिया है। इसके बदौलत अब आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। तो आइए आसान स्टेप्स में जानते हैं ऑनलाइन ट्रैफिक चलान भरने की पूरी प्रक्रिया –

photo - social media


- सबसे पहले डिजिटल ट्रैफिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं, इसके बाद चेक चालान स्टेटस (check challan status) पर टैप करें और आगे बढ़ें।

- अपने चालान की मौजूदा स्थिति को जानने के लिए अब अपना चालान नंबर, गाड़ी नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें।

- ऊपर दिए गए कैप्चा के साथ आपके द्वारा चुने गए विकल्प दर्ज करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।

- यह आपके चालान के डिटेल्स और स्थिति दिखाएगा। अगर चालान जारी नहीं किया गया है तो पंक्ति खाली रहेगी। साथ ही, आप अपने वाहन के लिए अब तक दर्ज किए गए चालानों की कुल संख्या को भी ट्रैक कर सकते हैं।

- अगर आपका चालान स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है तो आप पोर्टेल से ऑनलाइन भुगतान (online challan payment) कर सकते हैं। आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा और आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा।

- यहां पर 'Pay Now क्लिक करें औऱ पेमेंट का तरीका चुनें।

- सफलतापूर्वक भुगतान होने के बाद आपको अपने ई-चालान (e-invoice) पर लेनदेन आईडी के साथ एक पेमेंट सक्सेसफुल का मैसेज मिलेगा।

बता दें कि ई-चालान का मकसद नागरिकों के लिए पारदर्शिता बढ़ाना और सर्विस में सुधार लाना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story