×

Traffic Rules: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो देना पड़ सकता है भारी-भरकम चालान

Traffic Rules: सड़क पर गाड़ी से चलने पर बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कि गाड़ी चलाने के साथ किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Oct 2022 8:42 AM GMT
traffic rules
X

ट्रैफिक रूल्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Traffic Rules: सड़क पर गाड़ी से चलने पर बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इन बातों को बार-बार याद दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार यातायात व्यवस्था को दुरूरत करने में लगी रहती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस पर यातायात व्यवस्था से लेकर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की भी बड़ी जिम्मेदारी होती है। साथ ही ट्रैफिक पुलिस अवैध दस्तावेज की गाड़ियों की तलाश, चोरी की गाड़ियों की तलाश करने जैसी अन्य कई जिम्मेदारियां रहती हैं। लेकिन सड़क पर गाड़ी लेकर निकलने पर अगर इन्ही कुछ खास बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो चालान का हर्जाना भरना पड़ जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि गाड़ी चलाने के साथ अन्य किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

न भूले ड्राइविंग लाइसेंस

घर से निकलते समय ड्राइविंग लाइसेंस रखना न भूलें। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस रास्ते में अगर कभी आपको रोकती है, तो वो सबसे पहले आपसे डीएल की मांग करती है। जोकि जरूरी भी है। इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस जरूर गाड़ी में रखें।

जरूर करवाएं गाड़ी का इंश्योरेंस

ट्रैफिक नियमों के अनुसार, किसी भी तरह के वाहन का वैध इंश्योरेंस होना आवश्यक है। अगर आप बिना गाड़ी इंश्योरेंस के चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके अच्छा-खासा जुर्माना देना पड़ सकता है। यहां तक अगर बार-बार यही गलती दोहराते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपकी कार भी जब्त कर सकती है।

प्रदूषण बीमा यानी पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC)

सड़कों पर वाहनों की बढ़ती तादात से प्रदूषण का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कभी गाड़ी चलाते समय अगर ट्रैफिक पुलिस आपको रोकती है, तो वो आपसे लाइसेंस के साथ आपसे पीयूसी सर्टिफिकेट की मांग भी कर सकती है। इसलिए इस सर्टिफिकेट का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ये सर्टिफिकेट आपके वाहन से निकलने वाले प्रदूषण के तय मानक के मुताबिक ही बनता है। पीयूसी ने होने पर आपको 10,000 रूपए का चालान भी देना पड़ सकता है।

गाड़ी का रजिस्ट्रशन प्रमाण पत्र (RC)

गाड़ी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आप जिस वाहन को चला रहे हैं उसमें सारी डिटेल भी होती हैं। कि इस वाहन को कब खरीदा गया है, ये वाहन किसके नाम पर है, इस वाहन में कौन सा फ्यूल पड़ता है समेत अन्य भी कई जरूरी जानकारियां। इसलिए ये डॉक्यूमेंट रखना जरूरी होता है। ये गाड़ी में रखने से अगर आप पर कभी गाड़ी चोरी को लेकर संदेह भी किया गया तो आप ये डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं।

गाड़ी चलाते समय रखें स्पीड का ध्यान

कभी भी गाड़ी चलाते समय ओवर स्पीड नहीं करना चाहिए। चाहे रोड कितनी भी सुनसान क्यों न हो। कभी कदार एकदम से जानवर आने जाने से भी स्पीड में आ रही गाड़ियों का बहुत भयानक एक्सीडेंट हो गया है। साथ ही सारे दस्तावेज होने के बाद भी अगर आपने तय मानक से ज्यादा गाड़ी की स्पीड कर दी, या फिर रेड लाइट जंप कर दी, या जेबरा क्रासिंग पार कर दी तो आपको इस स्थिति में चालान देना पड़ सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story