×

Traffic Rules & Regulations : गाड़ी चलाते हैं तो इन नियमों का खासकर रखें ध्यान, उल्लंधन करने पर अब देना पड़ेगा चालान

Traffic Rules & Regulations : भारत में ड्राइविंग करते या वाहन चलाते समय कुछ निश्चित चीजें पहननी चाहिए। ताकि आप दुर्घटना का शिकार न हो सकें।

Vidushi Mishra
Published on: 16 July 2022 9:11 AM GMT
Traffic Rules & Regulations
X

ट्रैफिक रूल (फोटो-सोशल मीडिया)

Traffic Rules & Regulations : सड़कों पर बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ट्रैफिक रूल्स और सेफ्टी वायोलेशन को लेकर काफी सख्त होती जा रही है। यातायात के नियमों का पालन न करने वालों के लिए कड़ा जुर्माना भी लगाती है। ऐसे में हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता है। ये नियम जानना बहुत जरूरी है ताकि जाने-अन-जाने में कोई भी नियम न टूटे और आपको भारी जुर्माना देने से बचाया जा सके।

ट्रैफिक रूल और सेफ्टी वायोलेशन की बात करें तो सबसे पहले टू व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना बहुत जरूरी होता है। इसी तरह कानून ये भी है कि सड़क पर स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू व्हीलर ड्राइव नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपको अच्छा-खासा जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये हैं नियम

ऐसे में मोटर वाहन अधिनियम के मुताबिक, आपको भारत में ड्राइविंग करते या वाहन चलाते समय कुछ निश्चित चीजें पहननी चाहिए। ताकि आप दुर्घटना का शिकार न हो सकें। इन नियमों के मुताबिक, टू व्हीलर गाड़ी चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी होता है। अगर आप इस कानून का उल्लंघन करते पाए गए तो आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

इस नियम के अलावा गाड़ी ड्राइव करते समय पैंट के साथ शर्ट या टी-शर्ट पहनना भी जरूरी होता है। नहीं तो सरकार के इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना अदा करना होता है।

इसके बाद नियम ये भी है कि अगर किसी व्यक्ति के पास दो ड्राइविंग लाइसेंस हैं, तो उस व्यक्ति को जुर्माना देना होगा। क्योंकि हर इंसान का एक लाइसेंस बनता है। ऐसे में दो लाइसेंस होने पर ये अपराध की श्रेणी में आ जाता है।

ये तो सभी जानते हैं कि चाहे कोई भी गाड़ी चला रहे हों, गाड़ी चलाते समय बात करना या मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई बार इन ऐसा करने से गाड़ी चलाने वाले के साथ कई लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

तो मोबाइल फोन चलाने की अनुमति सिर्फ वाहन चालक यानी ड्राइवर को दी गई है ताकि नेविगेशन का उपयोग हो सके। इसके अलावा बात करने पर जुर्माना पड़ता है। वहीं इस कानून का उल्लंघन करते पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story