×

TRAI ने वॉयस, डेटा गुणवत्ता की निगरानी के लिए 3 नए मोबाइल एप उतारे

aman
By aman
Published on: 5 Jun 2017 10:24 PM GMT
TRAI ने वॉयस, डेटा गुणवत्ता की निगरानी के लिए 3 नए मोबाइल एप उतारे
X
TRAI ने वॉयस, डेटा गुणवत्ता की निगरानी के लिए 3 नए मोबाइल एप उतारे

नई दिल्ली: उपभोक्ता हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को तीन नए मोबाइल एप्लिकेशंस और एक वेब पोर्टल की शुरुआत की। ट्राई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 'ट्राई मायकॉल एप' कॉल की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक एंड्रॉयड एप्लिकेशन है।

यह एप मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में वॉयस कॉल की गुणवत्ता के बारे में अपने अनुभव को रेट करने में सहायता करेगा और ट्राई को भी गुणवत्ता से संबंधित आंकड़े प्रदान करेगा। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

'ट्राई माइस्पीड एप' का नया संस्करण लांच

नियामक ने 'ट्राई माइस्पीड एप' का नया संस्करण लांच किया है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी भी कार्रवाई के बिना, सभी सेवा क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं से परीक्षण-संचालित डेटा प्राप्त करने के लिए नियामक को सक्षम करेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

परीक्षण नि:शुल्क

नियामक ने कहा, 'ये परीक्षण बहुत ही संक्षिप्त और उपयोगकर्ता के लिए नि:शुल्क व गुमनाम होंगे। प्रयोक्ता भी जब चाहे तब परीक्षण कर सकता है और परिणाम एप के माध्यम से ट्राई को भेज सकता है।'

नई वेबसाइट भी लांच की

ट्राई ने एक डीएनडी 2.0 एप (डू नॉट डिस्टर्ब) सेवा एप भी लांच किया, जो स्मार्टफोन यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर को डीएनडी के तहत पंजीकृत करने के बाद अवांछित वाणिज्यिक संचार/टेलीमार्केटिंग कॉल/एसएमएस से बचने में मदद करेगा। साथ ही ट्राई ने एक नई वेबसाइट भी लांच की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story