×

TRAI Report: यूपी वाले हर महीने 36 घंटे करते हैं मोबाइल पर बात

TRAI Report: मोबाइल पर बातचीत करने में यूपी देश में सबसे आगे, हर माह केवल बातचीत पर ही खर्च कर रहे हैं 4000 करोड़ रुपये। हर महीने औसतन 36 घंटे करते हैं बात।

Ashish Pandey
Published on: 27 Aug 2023 7:41 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2023 8:29 AM GMT)
TRAI Report: यूपी वाले हर महीने 36 घंटे करते हैं मोबाइल पर बात
X
TRAI Report (Photo: Social Media)

TRAI Report: यूपी केवल जनसंख्या में ही आगे नहीं है। यहां के लोग बातचीत करने में भी अव्वल हैं। मोबाइल फोन पर बातचीत करने में यूपी वालों का कोई जोड़ नहीं है। देशभर में सबसे ज्यादा बात करने का रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के लोगों ने बनाया है। यूपी में करीब 17 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन हैं। यहां एक मोबाइल फोन धारक हर महीने 238 रुपये केवल बात करने में ही खर्च कर रहा है। यूपी के लोग मोबाइल फोन पर हर महीने औसतन 36 घंटे बात करते हैं। नतीजा यह है कि टेलीकाम कंपनियों को देशभर में सबसे ज्यादा बिल भी यूपी के लोग ही भरते हैं। बतादें कि इसमें इंटरनेट पर बिताया गया समय और पैसा शामिल नहीं है।

एसएमएस भेजने में भी नंबर वन-

इतना ही नहीं यूपी वाले व्हाट्सएप के जमाने में भी एसएमएस भेजने में भी नंबर वन पर हैं। इसका खुलासा हुआ है टेलीकाम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की एक ताजा रिपोर्ट में।

17 करोड़ लोगों के पास है मोबाइल-

उत्तर प्रदेश में करीब 17 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन हैं। यहां का हर एक मोबाइल फोन धारक हर महीने 238 रुपये केवल बातचीत करने में ही खर्च कर रहा है। यानी हर महीने यूपी वाले लगभग 4000 करोड़ रुपये टेलीकाम कंपनियों को बातचीत करने के बदले में दे रहे हैं।
रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में 96 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास प्रीपेड मोबाइल फोन हैं। केवल चार फीसदी लोग ही ऐसे हैं जो पोस्टपेड यूजर हैं। सबसे कम 42 फीसदी प्रीपेड फोन जम्मू-कश्मीर में हैं। हालांकि दिल्ली के लोग भी पोस्टपेड मोबाइल फोन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, क्योंकि वहां केवल 67 फीसदी प्रीपेड यूजर हैं। मुंबई में लगभग 78 फीसदी प्रीपेड यूजर हैं।

यूपी के आगे कहीं नहीं ठहरते दिल्ली-मुंबई वाले भी-

देश की राजधानी दिल्ली हो या आर्थिक राजधानी मुंबई या फिर कोलकाता ही क्यों न हो, बातों के मामले में यूपी वालों के आगे ये कहीं नहीं ठहरते हैं। यूपी के लोग मोबाइल पर हर महीने करीब 36 घंटे बात करते हैं। कोलकाता वाले 14 घंटे, दिल्ली वाले 15 घंटे और मुंबई वाले 13 घंटे मोबाइल पर बात करते हैं। यूपी वालों की इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों ही कॉल लगभग बराबर हैं। यानी 36 घंटे में लगभग 18 घंटे फोन किया जाता है और इतने ही घंटे फोन रिसीव किया जाता है।

मोबाइल पर बातचीत करने में टाॅप पांच स्टेट-

-उत्तर प्रदेश-36 घंटे
-बिहार- 22 घंटे
-जम्मू-कश्मीर- 19.30 घंटे
-ओडिशा -19 घंटे
-असम- 18 घंटे

सर्वाधिक प्रति व्यक्ति प्रति माह मोबाइल बिल भरने वाले राज्य-

-उत्तर प्रदेश- 238 रुपये
-आंध्र प्रदेश- 173 रुपये
-तमिलनाडु- 167 रुपये
-जम्मू-कश्मीर- 165 रुपये

सर्वाधिक मोबाइल फोन धारक पांच राज्य-

-उत्तर प्रदेश- 16.4 करोड़
-महाराष्ट्र- 9.29 करोड़
-बिहार- 9.15 करोड़
-आंध्र प्रदेश- 8.4 करोड़
-तमिलनाडु- 8.1 करोड़

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story