×

Train Ticket Discount: ट्रेन टिकट में मिल रही भारी छूट, रेलवे की इन सुविधाओं का फटाफट उठाएं लाभ

Train Ticket Discount: अगर आपको ट्रेन से सफर करना वाकई में बहुत अच्छा लगता है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। जीं हां क्योंकि कई बार हमें तमाम तरह की मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं पता होता है और हम उन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Dec 2022 4:09 AM GMT
train ticket
X

भारतीय रेल (फोटो- सोशल

Train Ticket Discount: अगर आपको ट्रेन से सफर करना वाकई में बहुत अच्छा लगता है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। जीं हां क्योंकि कई बार हमें तमाम तरह की मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं पता होता है और हम उन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने से पहले हमें टिकट बुक करना होता है या फिर खरीदना पड़ता है। लेकिन क्या आपने कभी ट्रेन टिकन खरीदते समय टिकट पर मिलने वाली छूट का फायदा उठाया है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि ट्रेन टिकट पर 5-10 रुपए नहीं बल्कि लगभग 250 रुपए से लेकर 350 रुपए तक की छूट मिलती है। लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं। आइए आपको ट्रेन टिकट में मिलने वाली छूट और नियमों के बारे में बताते हैं।

ट्रेन टिकट में छूट लेने के लिए जाने ये जरूरी नियम

Know these important rules to get discount on train tickets

अगर आपको ट्रेन टिकट में छूट लेनी है तो इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर जाना होगा। क्योंकि छूट करने की इस सुविधा का लाभ आप ऑनलाइन माध्यम से नहीं उठा सकते हैं। हां लेकिन विकलांग कोटे वाले प्रूफ दिखाकर ऑनलाइन ही इस सुविधा से लाभांवित हो सकते हैं।

आमतौर पर एक समय में यात्रियों को एक ही तरह की छूट का फायदा मिल सकता है।

लेकिन टिकट पर छूट तभी मान्य होगी है जब आप 300 किमी से ज्यादा दूर की यात्रा कर रहे हैं।

साथ ही अगर कोई टीटी को पैसा देकर टिकट को हाई क्लास में बदलता है तो ये भी रेलवे के नियमों के खिलाफ है। पकड़े जाने पर इसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

वहीं टिकट पर छूट लेने के बाद अगर कोई बीच भी रास्ते में उतरना चाहता है तो उसे टीटी को इस बारे में बताना होगा।

ट्रेन टिकट में इन लोगों के लिए छूट

मरीजों के लिए छूट
railway concession for senior citizens

भारतीय रेलवे में मरीजों के यात्रा करने पर ट्रेन टिकट में भारी छूट दी जाती है। टिकट के दामों में से करीबन 50%-70% की छूट मिलती है। लेकिन इस छूट का फायदा उन लोगों को ही मिल पाता है जो किसी दूसरे शहर के सरकारी अस्पताल में मरीज को लेकर गए हो और मरीज को लेकर वापस घर भी आना चाहते हो। ऐसे में इस कैटेगरी में अगर मरीज एसी (ac) या स्लीपर क्लास में टिकट बुक करवाता है तो छूट सकती है।

विकलांगों के लिए छूट
railway concession for students

रेलवे ने विकलांगों के लिए ट्रेन टिकट में भारी छूट देने की सुविधा दी है। इस सुविधा के तहत विकलांगों को ट्रेन टिकट में करीबन 25%-75% की छूट मिलती है। बस टिकट बनवाते समय आपको प्रमाण पत्र देना होगा। बताया जाता है कि विकलांग के साथ उसके केयरटेकर को भी ट्रेन टिकन में छूट दी जाती है। इस सुविधा का लाभ एसी (ac) और स्लीपर क्लास दोनों में कर सकते हैं।

स्टूडेंट के लिए छूट
discount on train tickets for students

छात्र आगे आने वाला भविष्य हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे की तरफ से स्टूडेंट को भी इस सुविधा का लाभ दिया गया है। ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट किसी दूसरे राज्य में पढ़ने गया और वो घर आना-जाना चाहता है तो उसे ट्रेन टिकट की छूट मिल सकती है। हां इसके लिए कॉलेज से दो फॉर्म मिलते हैं जिसे छात्र को भरना होता है। इस फॉर्म भरने के बाद एक फॉर्म कॉलेज में देना होता है दूसरा फॉर्म रेलवे टिकट काउंटर पर देना होता है। साथ ही छात्र के पास टिकट बनवाते समय कॉलेज का आईडी कार्ड जरूर होना चाहिए।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story