×

Train Cancellation: खुशखबरी...अब अचानक नहीं कैंसिल होंगी ट्रेनें, रेलवे बोर्ड ने उठाया कड़ा कदम, जारी किये निर्देश

Train Cancellation: बोर्ड द्वारा सभी क्षेत्रीय जोन को लिखे पत्र में कहा ट्रेनों को रद्द करने के लिए 26 सप्ताह पहले यात्रियों को सूचित करना होगा। जिन ट्रेनों की टिकट बुकिंग हो चुकी है। उन्हें कैंसिल नहीं किया जाएगा।

Viren Singh
Published on: 26 Dec 2023 7:43 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 7:45 AM GMT)
Train Cancellation
X

Train Cancellation (सोशल मीडिया) 

Train Cancellation: कोई भी रेलवे यात्री अब ट्रेन रद्द होने की वजह से अपनी यात्रा को कैंसिल नहीं करना पड़ेगा। अभी तक होता आया है कि कभी कभी रेलवे बिना किसी पहले सूचित किए ट्रेनों को कैंसिल कर देता आया है। इससे उन यात्रियों को काफी परेशानियां होती हैं, जिन्होंने यात्रा के लिए ट्रेन का टिकट लिया हो और उनकी ट्रेन कैंसिल कर दी गई हो। फिलहाल अब रेलवे ऐसा नहीं कर सकेगा। उसको ट्रेने को कैंसिल करने से कई दिन पहले इस बात को सूचित करना होगा कि वह ट्रेन रद्द कर रहा है। रेलवे बोर्ड ने बिना किसी सूचना के अचानक रद्द होने वाली ट्रेनों पर कड़ा कदम उठाया है। इस संदर्भ में बोर्ड ने एनईआर सहित सभी क्षेत्रीय जोन को एक पत्र लिखा है।

26 सप्ताह पहले जारी करनी होगी सूचना

बोर्ड द्वारा सभी क्षेत्रीय जोन को लिखे पत्र में कहा ट्रेनों को रद्द करने के लिए 26 सप्ताह पहले यात्रियों को सूचित करना होगा। जिन ट्रेनों की टिकट बुकिंग हो चुकी है। उन्हें कैंसिल नहीं किया जाएगा। लेकिन यह व्यवस्था अपरिहार्य स्थिति के लिए लागू नहीं होगी। केवल रूटीन कार्यों की वजह से रद्द होने वाली ट्रेनों के लिए है। रेलवे बोर्ड से जारी इस निर्देश के बाद एनईआर ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। उन कार्यों की सूचीबद्ध कर रहा है, जिस पर आने वाले दिनों में ब्लॉक की वजह से ट्रेनें कैंसिल कर हो सकती हैं।

अपरिहार्य स्थिति हो सकेंगे ट्रेनें रद्द, लेनी होगी चेयरमैने से अनुमित

बीते 24 दिसंबर को रेलवे बोर्ड ने जारी पत्र में कहा कि अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर रूटीन कार्य की वजह से रद्द की जानी वाली ट्रेनों को 26 सप्ताह पहले सूचना देनी होगी। निरस्तीकरण के लिए महाप्रबंधक को चेयरमैन से अनुमित लेनी होगी। बोर्ड ने कहा कि बिना की पूर्व सूचना के ट्रेन के कैंसिल होने से रेलवे यात्रियों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है।

कोहरे और रूटीन की वजह से 50 फीसदी ट्रेनें रद्द

बता दें कि कोहरे और रूटीन कार्य की वजह से दर्जनों से अधिक ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं। बाराबंकी में इंटरलॉकिंग के कार्य की वजह से 30 फीसदी ट्रेनें रद्द हो गई हैं। रीमॉडलिंग के चलते 12 ट्रेनों को और कैंसिल किया गया है। इस वजह से गोरखपुर से आने-जानें और यहीं से बनकर चलने वाली 50 फीसदी ट्रेनें कैंसिल की जा चुकी हैं।

वंदे भारत के मार्ग में किया गया बदलवा

बाराबंकी- अयोध्या-शाहगंज और जफराबाद रूट पर रीमॉडलिंग की वजह से 12 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी, 2024 तक प्री-नान इण्टरलॉक काम चल रहा है। वहीं, इसी रूट पर 06 से 15 जनवरी तक नान इण्टरलॉक का काम होना है, जिसके चलते वंदे भारत के मार्ग में बदलाव किया गया है, जबकि कई ट्रेनों को कैंसिल किया जा चुका है। गोरखपुर से लखनऊ तक चलने वाली वंदे भारत के रूट में बदलाव किया गया है। ट्रेन संख्या 22549 गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या कैंट-सुल्तानपुर के रास्ते चलाई जाएगी। 19-21 दिसंबर, 05,06,13,14,15 जनवरी तारीख को चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के मार्ग में बदलाव किया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story