×

Toll Tax: अब टोल प्लाजा पर नहीं देना होगा टैक्स, सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव

Toll Tax New Rules: सरकार की कोशिश है कि गाड़ियों को टोल टैक्स (Toll Tax) जमा करने के लिए टोल प्लाजा पर ना रूकना पड़े। इसके लिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय नया सिस्टम लाने की तैयारी कर रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2022 6:39 AM GMT
Toll Tax New Rules
X

Toll Tax New Rules (Image: Social Media)

Toll Tax New System: पिछले कुछ सालों में देश में सड़कों का जाल बिछ चुका है। साल 2000 से लेकर अब तक देश में कई बेहतरीन हाईवे बन चुके हैं। कुछ मेगा हाईवे प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं। सड़क मार्ग से पहले के मुकाबले अब सफर आरामदेह और सुगम हो गया है। लेकिन इन राजमर्गों पर मौजूद टोल प्लाजों पर लगने वाले भीषण ट्रैफिक जाम गले में फंसे हड्डी की तरह हैं। यहां पर लगने वाले जाम से लाखों करोड़ रूपये का नुकसान हो रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को टोल प्लाजा से मुक्त करने की तैयारी कर रही है।

सरकार की कोशिश है कि गाड़ियों को टोल टैक्स (Toll Tax) जमा करने के लिए टोल प्लाजा पर ना रूकना पड़े। इसके लिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय जीपीएस टोल सिस्टम लाने की तैयारी कर रहा है। आने वाले समय सरकार टोल टैक्स का कलेक्शन इसी तकनीक से करने वाली है। जीपीएस टोल सिस्टम आने के बाद हाईवे पर मौजूद टोल प्लाजा की जरूरत समाप्त हो जाएगी। लोगों का बहुमूल्य समय और महंगा ईंधन दोनों बचेगा। साथ ही समय – समय पर टोल को लेकर होने वाले अनावश्यक विवादों से भी छुटकारा मिलगा।

कैसे काम करेगी जीपीएस टोल सिस्टम

नए जीपीएस टोल सिस्टम के तहत गाड़ियों का जो नंबर प्लेट होगा, उसको जीपीएस नंबर प्लेट से रिप्लेस किया जाएगा। जीपीएस नंबर प्लेट वाली गाड़ी जैसे ही टोल प्लाजा से गुजरेगी, वैसे आपके गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन करके टोल के पैसे आपके खाते से काट लिए जाएंगे। आपको एक मिनट के लिए भी अपनी गाड़ी को वहां रोकना नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार इस पर काम शुरू कर चुकी है। परिवहन विभाग नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश जारी कर चुका है। धीरे-धीरे पुरानी गाड़ियों में भी जीपीएस नंबर प्लेट लगाए जाएंगे।

लाखों करोड़ रूपये का होता है नुकसान

अक्सर हम हाईवे पर टोल प्लाजा पर लगने वाले भीषण ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं। इस दौरान समय और पैसा की बर्बादी तो होती ही है। साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। आईआईएम कोलकाता और ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने काफी दिनों पहले इस पर शोध कर एक रिपोर्ट पेश किया था। रिपोर्ट के अनुसार, टोल जमा करने के लिए कतारों में खड़ी गाड़ियों का लगभग 1 लाख करोड़ रूपये का तेल खर्च हो जाता है। इसके अलावा जाम में फंसे रहने से हर साल 45 करोड़ रूपये बर्बाद हो जाते हैं। पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में इसी नुकसान का जिक्र करते हुए जीपीएस टोल सिस्टम लाने की जानकारी दी थी। गडकरी के मुताबिक, देश में जल्द नया टोल सिस्टम लागू कर दिया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story