×

नेचर लवर्स के लिए बेस्ट है पोनमुडी, लें यहां आकर सपनों की दुनिया का मजा

suman
Published on: 14 July 2018 7:15 AM GMT
नेचर लवर्स के लिए बेस्ट है पोनमुडी, लें यहां आकर सपनों की दुनिया का मजा
X

जयपुर : धरती का स्वर्ग कश्मीर को कहा जाता है लेकिन केरल भी किसी स्वर्ग से कम नही है, और यहां के पोनमुडी की बात की कुछ और है। पोनमुडी, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है- गोल्‍डन पीक, एक प्रसिद्ध हिल स्‍टेशन है जो केरल राज्‍य के तिरूवनंतपुरम जिले में स्थित है। सुखद मौसम और प्राकृतिक सुंदरता भरे परिवेश के कारण पोनमुडी एक आर्दश पर्यटन स्‍थल है जहां आकर पर्यटक गर्मियों के दिनों में मजे से छुट्टियां बिता सकते हैं।तो जानते है इसके बारे में...

आकर्षण जगह इस पहाड़ी इलाके में पर्यटकों के पास भ्रमण करने के कई विकल्‍प जैसे - घाटियां, झीलें और वृक्षारोपण सहित काफी जगह हैं। पोनमुडी के मुख्‍य आकर्षणों में गोल्‍डन वैली, पेप्‍पारा वन्‍यजीव अभयारण्‍य और मिनी चिडि़याघर है। यहां पर स्थित अगास्‍थेयारकुदम पहाड़ी जो कि पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची पहाड़ी है, पर्यटकों और पिकनिक मनाने वालों के लिए सबसे आकर्षक स्‍थान है।

घूमने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ख्याल, जानें यहां

पोनमुडी की इस जगह की सैर और साहसिक गतिविधियों के लिए सर्दियों का मौसम सही होता है, परन्तु गर्मियों के मौसम में भी यहां जाया जा सकता है। असंख्‍य झरने, मनमोहक हरियाली, लुभावनी दृश्‍यों वाली जगह और साहसिक ट्रैकिंग विकल्‍पों के साथ पोनमुडी एक अच्छा स्थल है जहां पर्यटक पूरी मस्‍ती करने के उद्देश्‍य से आते हैं।

प्रक्रति के आकर्षण के अलावा पोनमुडी आयुर्वेद के लिए भी प्रचलित है। यहाँ हर प्रकार के रोग की आयुर्वेद दवा उपलब्ध है जिससे किसी तरह का कोई नुकसान नही होता है।

suman

suman

Next Story